Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रैगिंग को लेकर डीयू सख्त

By Edited By: Updated: Fri, 18 Jul 2014 09:54 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) रैगिंग को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है। डीयू के प्रशासनिक अधिकारी, दिल्ली पुलिस तथा दिल्ली परिवहन निगम के अधिकारियों के बीच शुक्रवार को इस संबंध में बैठक हुई। इसमें शिकायतों के समाधान के लिए तैयारियों पर बातचीत हुई। डीयू ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए रैगिंग को प्रतिबंधित करने और दोषियों के खिलाफ कड़े दंड की बात कही है।

रजिस्ट्रार ने कॉलेजों को निर्देश दिया कि यदि रैगिंग की घटना होती है तो दोषियों के साथ किसी भी तरह की रियायत न बरती जाए। हास्टल, हॉल या कैंपस के अंदर दुकानों पर भी रैगिंग की शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई होगी। नए सत्र की शुरुआत में किसी भी हास्टल में रिश्तेदारों के ठहरने की मनाही है। यदि किसी छात्र-छात्रा के कमरे को कोई मिलता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

परिसर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक

रैगिंग और छेड़खानी रोकने के लिए महिला कॉलेजों के सामने पुलिस के खास इंतजाम किए जाएंगे। यदि किसी को भी रैगिंग की सूचना मिलती है, तो वह कॉलेज के प्रिंसिपल और हास्टल के वार्डन से शिकायत कर सकता है। कॉलेज परिसर में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर भी रोक है।

पुलिस करेगी निगरानी

दिल्ली पुलिस कॉलेज में यातायात और सुरक्षा की निगरानी करेगी। डीयू प्रशासन ने छात्रों को निर्देश दिया है कि वह सार्वजनिक वाहन से आएं। कैंपस में मोबाइल पेट्रोलिंग वैन भी दौरा करेगी। एफएम से भी रैगिंग रोकने की जानकारी दी जाएगी। प्रिंसिपल या विभागाध्यक्ष को एंटी रैगिंग से जुड़ी रिपोर्ट यूजीसी को तीन माह में देनी होगी। कॉलेजों के सामने सिविल ड्रेस में महिला और पुरुष पुलिसकर्मी तैनात होंगे। डीयू ने दिल्ली परिवहन निगम से अपील की है कि वह डीटीसी बसों में जरूरी नंबर प्रकाशित करे, जिससे लोग रैगिंग व छेड़खानी संबंधी शिकायत कर सकें। संवेदनशील इलाकों में सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। सार्वजनिक स्थलों पर हिंदी और अंग्रेजी में एंटी रैगिंग से संबंधित पोस्टर चस्पा कर दिए गए हैं।

यहां करें शिकायत

यदि छात्र-छात्रा के साथ रैगिंग या छेड़खानी होती है, तो वह कॉलेज की शिकायत पेटी में शिकायत डाल सकता है। सातों दिन चौबीस घंटे एंटी रैगिंग हेल्पलाइन 18001805522 पर कॉल कर सकते हैं। नार्थ कैंपस के ज्वाइंट कंट्रोल रूम में 27667221 पर, साउथ कैंपस में 24119832 पर तथा 100 नंबर पर पुलिस को भी कॉल कर सकते हैं। डीयू के इंफार्मेशन सेंटर पर 155215 तथा 27006900 नंबर पर शिकायत की जा सकती है। छात्र-छात्राएं इस मेल आईडी पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकती हैं।

पकड़े जाने पर सजा

यदि कोई रैगिंग करते पकड़ा जाता है, तो उसका प्रवेश निरस्त हो सकता है। डिग्री भी रद की जा सकती है। विश्वविद्यालय या कॉलेज का पैनल भी इस बारे में ठोस कदम उठा सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें