Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आज निदेशक से मिलेगा अध्यपक संघ का प्रतिनिधिमंडल

जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा कर्मचारी संघ की कल माध्यमिक शिक्षा के निदेशक के साथ बैठक होगी। सेकें

By Edited By: Updated: Mon, 28 Dec 2015 06:20 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, जींद : हरियाणा कर्मचारी संघ की कल माध्यमिक शिक्षा के निदेशक के साथ बैठक होगी। सेकेंडरी शिक्षा के निदेशक की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है। 23 दिसंबर को जारी पत्र में लिखा है कि 29 दिसंबर को शिक्षा सदन में बैठक होगी। इस बैठक में प्रथम सेमेस्टर के खराब परीक्षा परिणाम के कारणों को लेकर चर्चा होगी।

बैठक में विभाग के अधिकारियों के अलावा हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। राज्य संगठन सचिव बलबीर ¨सह ने बताया कि शिक्षा विभाग के निदेशक की तरफ से बुलाई गई बैठक में परीक्षा परिणाम को सुधारने के लिए पांचवीं व आठवीं कक्षा का बोर्ड दोबारा से लागू करने की मांग उठाएंगे। क्योंकि शिक्षा विभाग की तरफ से कुछ वर्ष पहले दोनों कक्षाओं का बोर्ड तोड़ दिया था और आंठवीं तक बच्चों को फेल न करने का नियम लागू कर दिया गया था, जिसका सीधा असर परीक्षा परिणाम पर पड़ा है।

सरकार विद्यालयों मे छात्र संख्या बढ़ाने के प्रयासों व अध्यापकों के खाली पद भरने की जगह स्कूलों को ही बंद करने में लगी है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम प्रदेश में लागू हो चुका है, जिसके तहत सभी बच्चों को एक किलोमीटर के अंदर सरकारी विद्यालय उपलब्ध करवाना सरकारी की जिम्मेदारी है, लेकिन फिर भी सरकार लगातार स्कूलों को बंद करने में लगी है। आरटीइ के अनुसार शिक्षक उपलब्ध नहीं कराए जा रहे। दस हजार प्राथमिक अध्यापकों का चयन हुए एक साल से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन सरकार बहाने बनाकर उनको ज्वाइ¨नग नहीं दे रही।

जिला प्रेस प्रवक्ता भूप ¨सह वर्मा ने कहा कि खराब परीक्षा परिणाम के लिए अध्यापकों व सरकारी स्कूलों को जान-बुझकर बदनाम किया जा रहा है। जब शिक्षक कक्षाओं में विद्यार्थियों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे तो उनका पाठ्यक्रम पूरा कैसे होगा। अगर पाठ्यक्रम ही पूरा नहीं होगा तो विद्यार्थी परीक्षा में बेहतर परिणाम कैसे दे पाएंगे, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों से शैक्षणिक कार्य के अलावा गैर शैक्षणिक कार्य अधिक करवाया जा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें