Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चुनाव आयोग की साइट हैक कर रास रिजल्‍ट से सुभाष चंद्रा का नाम हटाया

हरियाणा में हुए राज्‍यसभा चुनाव को लेकर रोज नए खेल सामने आ रहे हैं। नए घटनाक्रम में किसी ने चुनाव आयोग की साइट हैक कर राज्‍यसभा चुनाव परिणाम से डा: सुभाष चंदा का नाम हटा दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Sat, 18 Jun 2016 12:11 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव में 14 विधायकों के वोट रद होने के कारण चल रहे आरोपों-प्रत्यारोपों के बीच किसी ने चुनाव आयोग की साइट हैक कर भाजपा समर्थित विजयी उम्मीदवार डॉ. सुभाष चंद्रा का नाम हटा दिया। इसका पता चलते ही चुनाव आयोग की तरफ से इसे सुधार लिया गया, लेकिन आयोग की साइट का हवाला देकर पूरे दिन यह अफवाह जोरों पर रही कि डॉ.चंद्रा का चुनाव निरस्त कर दिया गया है।

साइट हैक होने की गड़बड़ी का पता लगने पर चुनाव आयोग ने किया सुधार

हरियाणा विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक (चीफ व्हिप) ज्ञानचंद गुप्ता ने दावा किया कि विदेश में बैठे किसी व्यक्ति ने साइट हैक की थी, जिसे चुनाव आयोग के अधिकारियों से बातचीत करने के बाद ठीक कराया गया है। कई लोगों ने डॉ. चंद्रा का निर्वाचन निरस्त होने की अफवाह सुनकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय मे फोन लगा दिया।

पढ़ें : राज्यसभा चुनाव : आरके आनंद ने दी चंडीगढ़ थाने में शिकायत

इस पर निर्वाचन अधिकारी के दफ्तर के अधिकारियों ने साफ किया कि नतीजे घोषित होने के बाद उन पर रोक लगाने का अधिकार आयोग के पास नहीं होता है। नतीजे घोषित होने के बाद उन पर रोक केवल अदालत से ही लग सकती है।

मंत्री से लेकर अफसर तक करते रहे चर्चा

हरियाणा सिविल सचिवालय में मंत्रियों से लेकर अधिकारियों तक इसकी चर्चा होती रही। कोई चुनाव नतीजों पर रोक की अफवाह से उत्साहित था तो कोई मायूस था। चंद्रा का नाम चुनाव आयोग की साइट पर है, लेकिन राज्यसभा की साइट पर नहीं।

पढ़ें : जाट आरक्षण : हाईकोर्ट में सुनवाई टली, जारी रहेगी रोक

राज्यसभा के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा हो या फिर लोकसभा/विधानसभा, जब तक चुने हुए या मनोनीत सदस्य शपथ ग्रहण नहीं कर लेते उनके नाम लोकसभा या राज्यसभा की साइट पर नहीं आते। वे सदन (विधानसभा, लोकसभा व राज्यसभा) के सदस्य भी शपथ ग्रहण करने के बाद ही माने जाते हैं।
---------------
चुनाव नतीजों पर किसी तरह का विवाद नहीं

'' मैंने जो नतीजे घोषित किए, उसमें सुभाष चंद्रा विजेता हैं। चुनाव आयोग को परिणाम भेजे जा चुके हैं। किसी भी तरह का कोई विवाद है तो इस पर फैसला चुनाव आयोग को करना है। मेरे संज्ञान में इस तरह का कोई मामला नहीं है कि चुनाव आयोग की साइट पर सुभाष चंद्रा को विजेता घोषित नहीं किया गया है।
-आरके नांदल, रिटर्निंग अधिकारी, राज्यसभा चुनाव।
--------------

जांच पूरी कर रिपोर्ट केंद्रीय आयोग को सौपेंगे

'' राज्यसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद उन पर रोक लगाने का कोई नियम नहीं है। जो शिकायतें आई हैं, उनकी जांच चल रही है। मैं इस बारे में कुछ भी ज्यादा नहीं बता सकता। अपनी जांच पूरी करके रिपोर्ट चुनाव आयोग को सौंपूंगा। अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी है।
-विजय दहिया, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा।

-------------

वीडियो में गड़बड़ नहीं, अभय चौटाला राजनीति छोड़ें : विज

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने राज्यसभा वोटिंग मामले में इनेलो व कांग्रेस विधायकों पर हमला बोला है। विज ने भाजपा विधायक असीम गोयल का बचाव करते हुए कहा कि गड़बड़ी कांग्रेस वालों के दिमाग में है। विज ने अभय चौटाला को राजनीति छोडऩे वाला बयान याद दिलाते हुए कहा कि वीडियो में कोई गलत बात सामने नहीं आई। इसलिए उन्हें राजनीति छोड़ देनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि असीम नहीं जानते थे कि अगला वोटर कौन होगा। पेन बदलने की रणनीति कांग्रेस की हो सकती है। अगर कांग्रेस का पेन बदलने का आरोप सही भी मान लिया जाए तो क्या यह बात सही है कि कांग्रेस विधायकों ने असीम के साथ सहमति बना रखी थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें