Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्यसभा चुनाव : विवादित पेन से लेकर बैलेट पेपर और सीडी तक सब कुछ सील

हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में एक साथ 14 वोट रद होने के पीछे साजिश के आरोपों के बाद चुनाव से संबंधित समस्त रिकॉर्ड सील कर दिया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Updated: Sat, 18 Jun 2016 09:03 PM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यसभा चुनाव में एक साथ 14 वोट रद होने के पीछे साजिश के आरोपों के बाद चुनाव से संबंधित समस्त रिकॉर्ड सील कर दिया गया है। इसमें चुनाव में वोटिंग के लिए इस्तेमाल किए गए पेन से लेकर मतदान के बैलेट पेपर और मतदान प्रक्रिया की पूरी वीडियो रिकार्डिंग शामिल है।


देश के इतिहास में आज तक एक साथ 14 वोट कहीं रद नहीं हुए हैं। 90 सदस्यीय विधानसभा में मतों की संख्या के लिहाज से 15 प्रतिशत बनते हैं। इस पूरे खेल में कांग्रेस और इनेलो की ओर से भाजपा पर साजिश रचने तथा चुनाव अधिकारियों द्वारा उसका साथ देने के आरोप लगाए जा रहे हैं।

पढ़ें : चुनाव आयोग की साइट हैक कर रास रिजल्ट से सुभाष चंद्रा का नाम हटाया

चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया और राज्यसभा के रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल हालांकि सभी प्रत्याशियों तथा उनके प्रतिनिधियों को सीडी दिखा चुके हैं।


बता दें कि पराजित उम्मीदवार आरके आनंद को सीडी मिल चुकी है। वह चंडीगढ़ पुलिस के आईजी को शिकायत दे चुके हैं और चुनाव आयोग के पास अपनी नई आपत्तियां दर्ज कराने की तैयारी में हैं। माना जा रहा है कि आनंद वे तमाम आपत्तियां एक बार फिर से दर्ज कराएंगे, जो उन्होंने सीडी देखने के बाद नजर आई हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास दर्ज हो सकती है आपत्ति

केंद्रीय चुनाव आयोग ने आनंद को बुधवार को बुलाया है। आनंद प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास भी अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। चुनाव आयोग ने हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया से पूरे मामले में रिपोर्ट तलब कर रखी है।

यह भी संभव है कि केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से आनंद को पहले अपनी आपत्तियां मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पास ही दर्ज कराने को कहा जाए, ताकि उनके पास से आने वाली रिपोर्ट को आधार बनाकर चुनाव आयोग कोई फैसला ले सके। आनंद की आपत्तियां आने के बाद इस मामले के जांच अधिकारी विजय सिंह दहिया सभी पक्षों की सुनवाई करेंगे। सुनवाई पूरी होने के बाद दहिया की रिपोर्ट चुनाव आयोग को जाएगी।

पढ़ें : मोदी के साथ योग नहीं कर पाएंगे हरियाणा के मंत्री, जानें क्यों

आपत्तियां सुनने के बाद केंद्रीय आयोग को रिपोर्ट देंगे

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय सिंह दहिया ने कहा कि राज्यसभा के चुनाव में पेन बदलने को लेकर विवाद है। आरके आनंद ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई है। हम पूरी जांच कर रहे हैं। बुधवार को फिर से आनंद अपनी आपत्तियां दर्ज करवाएंगे। चुनाव से संबंधित पूरा रिकार्ड सील किया जा चुका है। जांच पूरी होने के बाद चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें