Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सात स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: नए शिक्षा सत्र में जिले के सात सरकारी प्राथमिक स्कूल बंद हो जाएंगे। इन स

By Edited By: Updated: Tue, 29 Dec 2015 12:58 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी:

नए शिक्षा सत्र में जिले के सात सरकारी प्राथमिक स्कूल बंद हो जाएंगे। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को दूसरे स्कूलों में मर्ज करने की तैयारी चल रही है। जिन स्कूलों को मर्ज करने की तैयारी चल रही है इनमें सबसे ज्यादा खोल खंड के पांच स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा एक-एक प्राथमिक स्कूल जाटूसाना और रेवाड़ी के हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि एक तो इन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम है और दूसरी ओर एक गांव में एक ही स्कूल चलाने की योजना पर काम किया जा रहा है।

इन स्कूलों पर हो रहा विचार

खोल खंड के राजकीय प्राथमिक पाठशाला सुंदरोज, राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला मंदोला, राजकीय प्राथमिक पाठशाला जैनाबाद, राजकीय प्राथमिक पाठशाला ढाणी भांडौर, राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला धवाना, रेवाड़ी खंड के राप्रपा कान्हावास, जाटूसाना खंड के राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला बालधन कलां को इनके साथ लगते स्कूलों में मर्ज करने पर विचार किया जा रहा है।

---------------------

शिक्षा का अधिकार अधिनियम प्रभावी करने को उठा रहे कदम

विभाग का मानना है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम को प्रभावी बनाने के लिए यह योजना बनाई जा रही है। इसके तहत 'एक शिक्षक एक कक्षा' योजना को व्यावहारिक बनाया जा रहा है। अभी कई स्कूलों में एक ही शिक्षक पहली से पाचवीं कक्षा तक पढ़ा रहा है। इससे किसी भी कक्षा के विद्यार्थियों को पूरा ध्यान नहीं दे पाने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत भी 30 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक होना चाहिए।

-----------

अभी स्कूलों को मर्ज करने संबंधी आधिकारिक दिशा निर्देश नहीं आए हैं। शिक्षा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई बदलाव किए जाने हैं। इसके लिए उच्चस्तर पर योजना बनाई जा रही है। नए शैक्षणिक सत्र में कई बदलाव होने की संभावना है। इसलिए अभी विस्तृत रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। आधिकारिक दिशा निर्देश आने का इंतजार है।

- रामपाल ¨सह सांगवान, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, रेवाड़ी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें