Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वादी में हिंदुओं की प्रतिष्ठा दांव पर : पनुन कश्मीर

By Edited By: Updated: Wed, 30 Jul 2014 02:12 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, जम्मू : वादी में कट्टरपंथियों के हाथों हिंदुओं के साथ किए जाने दु‌र्व्यवहार को पनुन कश्मीर ने गंभीरता से लिया है। केंद्र सरकार से कहा है कि वह उन सभी वारदातों का बारीकी से आकलन करे जिसमें हिंदुओं के धार्मिक स्थलों से छेड़छाड़ कर उनकी भावनाओं को भड़काने का प्रयास किया जा रहा है।

पनुन कश्मीर के प्रधान अश्रि्वनी चरंगू ने वादी में बिगड़ते हालात के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि प्रशासन की नाक के तले कट्टरपंथी हिंदुओं के कई धार्मिक स्थलों पर हमले कर उन्हें वादी में आने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। चरंगू ने वादी में हाल ही में तुलमुला क्षीरभवानी मंदिर पर शरारती तत्वों का हमला, बालटाल में अमरनाथ यात्रियों पर हमले, कश्मीर के अन्य धार्मिक स्थलों पर भी छिटपुट हमलों को नियंत्रण में करने में राज्य सरकार की असफलता को अफसोसजनक बताया। उन्होंने कहा कि पंडितों को केंद्र की ओर से घोषित किए गए पांच सौ करोड़ रुपयों को कश्मीरी हिंदुओं के लिए वादी में सुरक्षित जगह की व्यवस्था करनी चाहिए।

संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता वीरेंद्र रैणा ने भी वादी में बिगड़ रहे हालात पर अफसोस जताया है। उन्होंने कहा कि वादी में पंडितों की सुरक्षा को खतरा अभी भी बरकरार है। कश्मीर में आतंकियों की हरकतों में बढ़ोतरी हुई है।