Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन व पाक से बेहतर रिश्ते की है चाहत : राजनाथ

सतनाम सिंह, घगवाल (सांबा) : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत, चीन समेत अन्य पड़ोसी देशों

By Edited By: Updated: Tue, 22 Sep 2015 01:04 AM (IST)
Hero Image

सतनाम सिंह, घगवाल (सांबा) : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत, चीन समेत अन्य पड़ोसी देशों से बेहतर रिश्ते चाहता है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी कहा था कि दोस्त बदल जाते हैं पर पड़ोसी नहीं बदलते। भारत ने हमेशा ही पड़ोसी देशों के साथ बेहतर रिश्ते बनाने की कोशिश की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पड़ोसी देशों के साथ अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश की। उनके शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को मात्र हाथ मिलाने के लिए नहीं बुलाया गया था बल्कि दिल से दिल मिलाने के लिए आमंत्रित किया गया था। राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर सोमवार सुबह पहुंचे राजनाथ ने सांबा जिला के घगवाल में भारत-तिब्बत सीमा बल की 47वीं वाहिनी परिसर के उद्घाटन समारोह में कहा कि भारत ने चीन के साथ अच्छे संबंध बनाने की पहल शुरू की है। दोनों देशों के बीच सभी लंबित मसलों का हल होना चाहिए। सीमा पर घुसपैठ रुकनी चाहिए। भारत शांति प्रिय देश है। हम तो केवल सीमाओं की रक्षा करना चाहते हैं। भारत कभी विस्तारवादी नहीं रहा। न हम विस्तारवादी रहे हैं और न होंगे। मैं यह दावे के साथ कह सकता हूं कि भारत दुनिया का पहला देश है, जहां ऋषियों व मुनियों ने देश की सीमा में रहने वालों को ही नहीं बल्कि विश्व के लोगों को अपना परिवार का सदस्य मानते हुए वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया है।

राजनाथ ने कहा कि हम चीन और पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारना चाहते हैं। जब तक दोनों देशों के बीच संबंध नहीं सुधरेंगे दक्षिण एशिया में शांति नहीं होगी। दक्षिण एशिया में विकास का मार्ग प्रशस्त नहीं होगा। चाहे सीमा विवाद हो या आतंकवाद। मेरा यह मानना है बातचीत से ही सभी समस्याओं का समाधान निकाला जा सकता है। हम अपनी सारी बार्डर फोर्स को आधुनिक फोर्स के रूप में विकसित करना चाहते हैं। इस दिशा में मुस्तैदी से काम हो रहा है।

-----------------------

------बाक्स------

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत मान-सम्मान के साथ कोई समझौता नहीं करेगा। भारत-तिब्बत सीमा बल की 47वीं वाहिनी परिसर का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने कहा कि भारत पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध चाहता है। जब उनसे पूछा गया कि पाकिस्तान की तरफ से गोलीबारी हो रही है। आप पाकिस्तान को क्या जवाब देना चाहेंगे तो उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध चाहता है। पाकिस्तान को भी पहल करनी चाहिए।

अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के अमेरिका में मुस्लिम देशों के विदेश मंत्रियों की कांफ्रेंस में भाग लेने के बारे में राजनाथ कुछ नहीं बोले। उन्होंने कहा कि राज्य में पीडीपी और भाजपा गठबंधन सरकार ठीक ढंग से काम कर रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें