Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक इंजन ने जम्मू मेल को कटड़ा पहुंचाया

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जम्मू-ऊधमपुर-कटड़ा रेल खंड के बीच इलेक्ट्रिकल इंजन ने वीरवार से चलना शुरू क

By Edited By: Updated: Fri, 02 Sep 2016 01:06 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : जम्मू-ऊधमपुर-कटड़ा रेल खंड के बीच इलेक्ट्रिकल इंजन ने वीरवार से चलना शुरू कर दिया। इलेक्ट्रिकल पावर (इंजन) ने जम्मू मेल को कटड़ा पहुंचाया और वहां से वापस लेकर रवाना हुआ।

गौरतलब है कि जम्मू से कटड़ा तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम काफी समय पहले पूरा किया जा चुका है। 29 अगस्त को कमिश्नर रेलवे सेफ्टी शैलेश कुमार पाठक ने सेक्शन पर रेल इंजन दौड़ने के लिए निरीक्षण किया था। उन्होंने जम्मू से कटड़ा तक बिछाई गई इलेक्ट्रिकल लाइन व अन्य सुरक्षा मानकों को जांचा। सीआरएस ने ऊधमपुर में सप्ताह भर में जम्मू-ऊधमपुर-कटड़ा रेल सेक्शन पर इलेक्ट्रिकल इंजन चलने की बात कही थी। सीआरएस इंस्पेक्शन के तीन दिन बाद ही वीरवार को जम्मू से कटड़ा के बीच बिजली के रेल इंजन से जम्मू मेल को जोड़ दिया। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, वीरवार को पहली बार जम्मू मेल बिजली इंजन के साथ कटड़ा पहुंची। रेल इंजन ने निर्धारित गति पर बिना किसी परेशानी के रेल को कटड़ा पहुंचाया। जम्मू मेल अपने निर्धारित समय से 20 मिनट देरी से दोपहर 12:20 बजे कटड़ा स्टेशन पहुंची। इसके दो घंटे बाद दोपहर 2:20 बजे बिजली का इंजन वापस जम्मू के लिए रवाना हुआ।

अधिकारियों के मुताबिक, चूंकि अभी बिजली आपूर्ति सुजानपुर स्टेशन से की जा रही है, जो काफी दूर है। अभी कुछ दिन जम्मू मेल को ही बिजली के इंजन पर चला कर देखा जाएगा। कुछ ट्रेनों को भी बिजली के इंजन से चला कर जांचा जाएगा कि कितनी ट्रेनें चलाई जा सकती हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर