Move to Jagran APP

AC की ठंडक से धधकती धूप में तुरंत कदम रखने की न करें गलती... लू से बचे रहने के लिए बड़े काम के हैं ये टिप्‍स

झारखंड इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं। इस धधकती गर्मी में खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। गढ़वा के चिकित्‍सक डा. अरसद अंसारी ने कुछ ऐसे ही उपाय सुझाए हैं। उन्‍होंने खाली पेट धूप में न निकलने की सलाह दी है। साथ से एसी से निकलकर तुरंत धूप में कदम रखने से भी बचने को कहा है।

By Sandeep Keshri Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 03 May 2024 01:59 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 01:59 PM (IST)
एसी से निकलकर तुरंत धूप में जाने से लू लगने का है खतरा।

संवाद सहयोगी, गढ़वा। जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप है। सुबह से ही सूर्य अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है। लू के थपेड़े से लोग परेशान हैं। वहीं गर्मी व लू के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। इससे बचाव के लिए चिकित्सक डा. अरसद अंसारी ने लोगों के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए है ताकि लोग गर्मी के मौसम होने वाली बीमारियों से बच सके। साथ ही उन्होंने लू के बचाव के भी उपाय बताए हैं।

loksabha election banner

डा. अरसद अंसारी, चिकित्सक गढ़वा

एसी से निकलकर तुरंत धूप में जाने से बचें

डा. अरसद अंसारी ने बताया कि वर्तमान समय में सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ लोगों को घरों में भी एयर कंडीशनर का उपयोग कर रहे हैं। मॉल, रेस्टोरेंट, विभिन्न सरकारी व गैर-सरकारी भवन में लोग जाते है, जहां एसी लगा होता है। अपना काम करने के बाद लोग तुरंत धूप में निकल जाते हैं। कभी भी एसी से तुरंत निकलकर धूप में नहीं जाएं अन्यथा आपको लू लग सकता है व आप बीमार पड़ सकते हैं।

खाली पेट धूप में निकलने की न करें गलती

गर्मी के दिनों में सावधानी बरतने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। जब भी आप घर से बाहर धूप में निकलने वाले हो तो खाली पेट घर से बाहर नही निकले। भोजन करके ही अपने कार्य से जाएं। पानी का जमकर सेवन करें ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं हो सके।

साथ ही शरीर को पूरी तरह से कपड़ों से ढक कर रखें। शरीर को ढंकने वाले पूरे कपड़े पहने। हाफ स्लीव कपड़े पहनने से परहेज करें। लू लगने की स्थिति में चिकित्सक से सलाह दे। स्वयं किसी प्रकार की दवा लेकर सेवन न करें। इससे परेशानी बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें:

Ranchi के दो होटलों में चल रहा था देह व्यापार, फिल्‍मी स्‍टाइल में पुलिस ने किया भंडाफोड़; चार गिरफ्तार

Jharkhand News: यूपी में झारखंड के तीन श्रमिकों की मौत, ईंट-भट्ठे की दीवार गिरने से हुआ हादसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.