Move to Jagran APP

कितना कमाती हैं कल्‍पना सोरेन? पति हेमंत से ज्‍यादा बैंक बैलेंस, पढ़ें गहनों से लेकर जमीन-जायदाद का पूरा ब्‍यौरा

Kalpana Soren हेमंत सोरेन की पत्‍नी कल्‍पना सोरेन अपने पति से कहीं अधिक धनवान हैं। वह करोड़ों की मालकिन हैं। सोमवार को कल्‍पना ने गांडेय विधानसभा उपचुनाव के लिए बतौर प्रत्याशी नामांकन दाखिल कराया। इस दौरान जमा कराए शपथ पत्र में उनकी संपत्ति का खुलासा हुआ है। कल्‍पना के पास 27 लाख से अधिक नकद करीब 91 लाख रुपये के गहने सहित और भी कई चीजें हैं।

By Deepak Kumar Pandey Edited By: Arijita Sen Published: Tue, 30 Apr 2024 08:59 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:59 AM (IST)
अपनी पत्‍नी कल्‍पना सोरेन के साथ झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन।

जागरण संवाददाता, गिरिडीह। Kalpana Soren : राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) से अधिक अमीर उनकी पत्नी कल्पना (Kalpana Soren) हैं। सोमवार को गांडेय विधानसभा उपचुनाव (Gandey Bypoll 2024) के लिए बतौर प्रत्याशी नामांकन दाखिल करते हुए जमा कराए गए शपथ पत्र में उन्होंने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

कल्‍पना के पास 27 लाख से अधिक नकद

शपथपत्र के अनुसार, कल्पना के पास 27,28,481 रुपये नकद हैं, जबकि हेमंत के पास 6,64,000 रुपये नकद हैं। कल्पना के बैंक खातों में करीब 85 लाख रुपये जमा हैं, जबकि हेमंत के बैंक खातों में 62 लाख रुपये से अधिक हैं।

शपथ पत्र के अनुसार, कल्पना ने शेयर बाजार (Share Market) में भी 61 लाख रुपये से अधिक का निवेश किया है। वहीं उनके नाम पर तीन गाड़ियां निबंधित हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास महज 60 हजार रुपये की एक सेकेंड हैंड कार है।

91 लाख से अधिक के गहने, हरियाणा में भी है प्रापर्टी

शपथ पत्र में कल्पना सोरेन ने बताया है कि उनके पास करीब 91 लाख रुपये के गहने हैं, जबकि हरियाणा के डीएलएफ सिटी में उनके नाम पर एक रेशिडेंसियल फ्लैट है।

हेमंत ने करीब 18 लाख रुपये के जेवर खरीदे हैं। कल्पना मुर्मू अपनी सास रूपी सोरेन के नाम पर रांची के लालपुर में संचालित एक गर्ल्स हाॅस्टल की भी मालकिन हैं। वहीं कल्पना के नाम करीब तीन करोड़ 67 लाख रुपये से अधिक की देनदारी भी है।

हेमंत ने 2006 से 2008 के बीच खरीदीं जमीनें, 10 गुणा बढ़ी कीमत

कल्पना ने दायर शपथ पत्र में बताया है कि उनके या हेमंत सोरेन के पास कृषि योग्य भूमि नहीं है, लेकिन हेमंत ने वर्ष 2006 से 2008 के बीच धनबाद के गोविंदपुर और बोकारो के विभिन्न इलाकों में जमीनें खरीदीं। शपथ पत्र के अनुसार, तब करीब 20 लाख रुपये में खरीदी गईं सारी जमीनों की कीमत आज 10 गुणा अधिक बढ़ चुकी है।

व्यवसाय और सामाजिक सेवा से करीब 81 लाख रुपये सालाना आय

दायर शपथ पत्र में कल्पना ने बताया है कि उन्होंने सिंबियोसिस सेंटर फार डिस्टेंस लर्निंग से वर्ष 2012 में एमबीए किया है। ओडिशा से उन्होंने वर्ष 2002 में 12वीं की परीक्षा पास की और 2006 में बीटेक की डिग्री हासिल की।

कल्पना के अनुसार, वह व्यवसाय और सामाजिक कार्यों में लिप्त हैं और इससे उन्हें वित्तीय वर्ष 2022-23 में करीब 81 लाख रुपये से अधिक की आय हुई।

ये भी पढ़ें:

'जेल की चहारदीवारी के भीतर हैं...' गिरिडीह में हेमंत सोरेन को लेकर भावुक हो गईं कल्‍पना, कह दी दिल की बात

Hemant Soren के मामले में नया मोड़! ED के हाथ लगी केस की अहम कड़ी, 8.86 एकड़ जमीन के...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.