Move to Jagran APP

BPSC TRE 3.O Exam 2024: हिरासत में लिए गए हजारीबाग में रुके 300 परीक्षार्थी, पेपर लीक का बताया जा रहा मामला

BPSC TRE 3.O Exam 2024 बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च को 2 पाली में आयोजित की जा रही है। इससे पहले परीक्षा में शामिल होने के लिए हजारीबाग में रुके 300 परीक्षार्थियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। पूरा मामला शिक्षक नियुक्ति परीक्षा प्रश्नपत्र लीक से जुड़ा बताया जा रहा है। हिरासत में लिए गए परीक्षार्थियों से पुलिस गोपनीय जगह में पूछताछ की जारी है।

By Vikash Kumar Edited By: Arijita Sen Published: Fri, 15 Mar 2024 12:19 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2024 12:19 PM (IST)
होटल कोहिनूर में 200 से अधिक परीक्षार्थी से पुलिस कर रही पूछताछ।

संवाद सहयोगी, हजारीबाग। BPSC TRE 3.O Exam 2024: बिहार में शुक्रवार 15 मार्च को हो रहे शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर हजारीबाग एक होटल में रुके 300 से अधिक परीक्षार्थियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। होटल कोहिनूर के अलावा बरही और नगवा सिंदूर में भी तीन अन्य बसों को रोका है, जिसमें लोग परीक्षा देने जा रहे थे। पूरा मामला शिक्षक नियुक्ति परीक्षा प्रश्नपत्र लीक से जुड़ा बताया जा रहा है। हालांकि, इस मामले में पुलिस के कोई भी पदाधिकारी कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं।

loksabha election banner

परीक्षा देने के लिए जा रहे थे परीक्षार्थी

बताया जाता है कि ये सभी छात्र बिहार में आयोजित हो रही परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे। तभी हजारीबाग पुलिस को इस बात की भनक लगी है। रोमी में प्रशासन ने दो गाड़ी में विद्यार्थियों को रोका है। कुछ गाड़ी को नगवां टोल प्लाजा के पास रोका गया है। हिरासत में लिए गए परीक्षार्थियों से पुलिस गोपनीय जगह में पूछताछ की जारी है।

खुफिया जानकारी पर चलाया गया ऑपरेशन

जानकारी के अनुसार, परीक्षा में शुक्रवार सुबह लोग होटल से निकल कर जाते उससे पहले पुलिस को भनक लग गई। परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को हजारीबाग लाया गया था।

यह बताया जा रहा है कि प्रश्न पत्र छात्रों को उपलब्ध कराने के बाद पिछले दो दिनों से पढ़ाया जा रहा था। शुक्रवार को छात्र अलग-अलग बस से परीक्षा स्थल के लिए रवाना हुए थे। इसी दौरान पुलिस को इनपुट से मिली जिस आधार पर या ऑपरेशन चलाया गया।

परीक्षार्थियों के पास नहीं है मोबाइल

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इनमें से किसी के परीक्षार्थियों के पास उनका मोबाइल नहीं है। इससे इस बात की पुष्टि हो रही है कि अंतरजातीय गिरोह इन्हें ऑपरेट कर रहा है। इसलिए इनका मोबाइल जब्‍त किया गया होगा। इन छात्रों से सदर एसडीपीओ पूछताछ भी कर रहे हैं। मामला काफी संवेदनशील बताया जा रहा है।

इस कारण भी पदाधिकारी कहने से बच रहे हैं । सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिरिक्त बल भी तैनात किया गया है। शुक्रवार को 9 बजे महिला पुलिस को भी होटल कोहिनूर में भेजा गया है। सूत्रों के अनुसार 50 से अधिक महिला और लड़कियां भी हैं। पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से होटल के समीप वज्र वाहन भी बाहर खड़ी रखी है। किसी भी व्यक्ति को होटल में जाने की इजाजत भी नहीं दी जा रही है।

हजारीबाग एसपी अरविंद कुमार सिंह ने फोन पर यह जानकारी दी कि छात्रों से पूछताछ की जा रही है । पूरा मामला प्रश्न पत्र लीक से जुड़ा हुआ है। अब यह जांच का विषय है कि जो प्रश्न पत्र छात्रों से बरामद किया गया है वह प्रश्न क्या परीक्षा में आया है या नहीं। इसे लेकर बिहार पुलिस से भी संपर्क स्थापित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: महागठबंधन के बागियों पर भाजपा की नजर, इन मजबूत चेहरों को अपने पाले में कर सकती है पार्टी

यह भी पढ़ें: अब हफ्ते में तीन से चार दिन ही मिलेगा पानी! गर्मी बढ़ने के साथ गहराया जलसंकट, पेयजल विभाग के पास नहीं कोई प्‍लान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.