Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीसी लाइन काविकल्प हो सकता है कोडरमा-बरकाकाना

झुमरीतिलैया (कोडरमा): धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी लाइन) बंद होने से रेलवे को करोड़ों का नुक

By JagranEdited By: Updated: Wed, 16 Aug 2017 07:23 PM (IST)
Hero Image
डीसी लाइन काविकल्प हो सकता है कोडरमा-बरकाकाना

झुमरीतिलैया (कोडरमा): धनबाद-चंद्रपुरा (डीसी लाइन) बंद होने से रेलवे को करोड़ों का नुकसान हो रहा है। इसको लेकर भारतीय रेल तीसरे विकल्प तलाश रहा है, ताकि धनबाद रेल मंडल की पहचान बनी रहे। इसी मद्देनजर कोडरमा-बरकाकाना रूट पर मालगाड़ियों के परिचालन की संभावना तलाशी जा रही है। इसी बाबत बुधवार को धनबाद रेल मंडल के डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी ने अपने विभागीय अधिकारियों के साथ कोडरमा जंक्शन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद वे कोडरमा-बरकाकाना रूट पर भी गए।

बताते चलें कि धनबाद रेल मंडल से देश के विभिन्न राज्यों में कोयला की आपूर्ति की जाती है। डीसी लाइन बंद होने के बाद धनबाद रेल मंडल का राजस्व में गिरावट आई है। वहीं दूसरी ओर हजारीबाग टाउन के रास्ते कोयला की रैक प्रतिदिन दो से तीन विभिन्न राज्यों में भेजी जाती है।

इस अवसर पर डीआरएम ने कहा कि कोडरमा रेलवे स्टेशन आने वाले समय में महत्वपूर्ण स्टेशनों में शुमार होगा। इसी मद्देनजर अगले तीन से चार माह में स्टेशन परिसर में दो लिफ्ट लगाई जाएंगी। इसके अलावा दक्षिण साइड स्थित टिकट काउंटर के समीप पार्सल गोदाम में अलग से पूछताछ कार्यालय एवं डिसप्ले बोर्ड लगाया जाएगा ताकि यात्रियों को सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि कोडरमा स्टेशन पर पानी की समस्या है जिसके निदान के लिए धनबाद रेल मंडल लगा हुआ है। डीवीसी से बातचीत चल रही है ताकि यात्रियों व रेलकर्मियों को पानी की असुविधा से निजात मिल सके।

उन्होंने कोडरमा रेलवे स्टेशन के पार्शल कार्यालय का निरीक्षण किया। कहा कि कोडरमा में पार्सल की बु¨कग काफी कम है जिसे आने वाले समय में बंद भी किया जा सकता है।

इस अवसर पर वरीय परिचालन प्रबंधक संजय कुमार, परिचालन प्रबंधक प्ला¨नग राकेश रौशन, आरपीएफ के कमांडेंट विनोद कुमार, वरीय मंडल समन्वयक अभियंता एसके झा, वरीय मंडल अभियंता पीके सोनवाल, वरीय मंडल विद्युत अभियंता दिनेश साह, सीटीआई एसके वर्णवाल, स्टेशन प्रबंधक रवींद्र प्रसाद, दिनेश मिश्रा, आरपीएफ निरीक्षक प्रभारी सीबी दूबे, सबइंस्पेक्टर संदीप कुमार आदि उपस्थित थे।