Move to Jagran APP

Jharkhand News: KTPS में बने 'फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन सिस्टम' का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे PM मोदी, किया जाएगा सीधा प्रसारण

4 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अडीलाबाद तेलंगाना से दामोदर वैली कॉपरेशन के झारखंड यूनिट कोडरमा थर्मल पावर प्रोजेक्ट में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लगाए गए फ्लू गैस डिसल्फराजेशन सिस्टम की पहली यूनिट का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के मौके 20 फीट का एलईडी को लगाकर किया जाएगा और इसका सीधा प्रसारण उपस्थित अतिथिगण के अलावा केटीपीएस के अधिकारी कर्मी देखेंगे।

By uday kumar Edited By: Shoyeb AhmedPublished: Sat, 02 Mar 2024 07:23 PM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2024 07:23 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन सिस्टम का ऑनलाइन उद्घाटन करेंगे

अरविंद चौधरी, झुमरीतिलैया (कोडरमा)। दामोदर वैली कॉपरेशन के झारखंड यूनिट कोडरमा थर्मल पावर प्रोजेक्ट (KTPS) में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए लगाए गए फ्लू गैस डिसल्फराजेशन सिस्टम की पहली यूनिट का ऑनलाइन उद्घाटन 4 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ऑनलाइन अडीलाबाद, तेलंगाना से करेंगे।

loksabha election banner

इस दौरान केटीपीएस में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उद्घाटन के मौके 20 फीट का एलईडी को लगाया जाएगा और इसका सीधा प्रसारण उपस्थित अतिथिगण के अलावा केटीपीएस के अधिकारी कर्मी देखेंगे।

प्रधानमंत्री के उद्घाटन को लेकर केटीपीएस के अधिकारी व कर्मी जुट गये हैं। केटीपीएस के मुख्य अभियंता दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि पर्यावरण सुरक्षा को लेकर डीवीसी कृतसंकल्पित है। अपने चारों ओर पर्यावरण की सुरक्षा प्रदान करते हुए वातावरण को अनुकूल बनाए रखना प्राथमिकता है।

पहली यूनिट का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी

उन्होंने बताया कि फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन सिस्टम की 2 यूनिट का निर्माण होना है। इसमें पहले यूनिट का शुभारंभ 4 मार्च को सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। दूसरी यूनिट 3 माह में बनकर तैयार हो जाएगी।

ये भी पढे़ं- भाजपा ने झारखंड की 11 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, अर्जुन मुंडा समेत इन दिग्गजों को मिला टिकट

वर्तमान में केटीपीएस के निकलने वाली धुंआ का असर वर्तमान में 600 से 650 मिलीग्राम होता है और इसके चालू होने से 200 और उससे नीचे करने के लिए किया जा रहा है। आने वाले दिन इसे शून्य करने की प्रक्रिया भविष्य में अपनायी जाएगी। इसमें नयी चिमनी आब्जर्व बुस्ट सहित कई सामाग्रियां लगाई गई हैं।

70000 करोड़ पूंजी व्यय करने की है याजना

उन्होनें बताया कि दामोदर घाटी निगम का 2030 तक 70000 करोड़ रुपये की पूंजी व्यय करने की योजना है। बहुद्देशीय बिजली परियोजना से डीवीसी बिजली उत्पादन को अगले 6 वर्ष में 16000 मेगावाट करेगा। इसमें झारखंड के कोडरमा थर्मल पावर में 500 x 500 जो वर्तमान में चल रही और आने वाले दिनों में 2 यूनिट 800 x 800 ओर बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढे़ं- अनियंत्रित होकर पलटा ऑटो, चार परीक्षार्थी छात्राएं समेत महिला घायल; पुलिस ने ड्राइवर को हिरासत में लिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.