Move to Jagran APP

Jharkhand News: पुलिस की गिरफ्त में आया 5 लाख का इनामी नक्सली, छापेमारी में मिली सफलता

मिली गुप्त सूचना कते आधार पर पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन छापेमारी अभियान चलाकर गारू थाना क्षेत्र के मिर्चाइया जंगल से माओवादी नक्सली कमांडर नागेश्वर भोक्ता उर्फ नेशनल गंझू को गिरफ्तार कर लिया है। नक्सली की गिरफ्तारी के बाद उसे जेल भेज दिया गया है। आपको बता दें कि पुलिस की गिरफ्त में आया नक्सली बारियातू थाना क्षेत्र के झिरमतकोना गांव का निवासी है।

By Utkarsh Pandey Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 30 Mar 2024 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 06:07 PM (IST)
प्रेस वार्ता कर जानकारी देते पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन

जागरण संवाददाता, लातेहार। Naxalite Arrested: पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन को मिली गुप्त सूचना पर छापेमारी अभियान चलाकर गारू थाना क्षेत्र के मिर्चाइया जंगल से माओवादी नक्सली कमांडर नागेश्वर भोक्ता उर्फ नेशनल गंझू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

loksabha election banner

गिरफ्तार नक्सली बारियातू थाना क्षेत्र के झिरमतकोना गांव का रहने वाला है। गिरफ्तार नक्सली पर पांच लाख रुपए का इनाम घोषित था। शनिवार को लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने प्रेस वार्ता कर दी।

पुलिस को मिली थी गुप्त सूचना

उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि माओवादी रीजनल कमांडर छोटू खरवार का दस्ता किसी घटना को अंजाम देने के लिए गारू थाना क्षेत्र के मिर्चाइया और इसके आसपास के जंगल में भ्रमणशील है।

इस सूचना के सत्यापन के बाद बरवाडीह डीएसपी वेंकटेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस की टीम गठित की गई और नक्सलियों के खिलाफ घेराबंदी कर छापामारी आरंभ की गई। पुलिस की टीम जैसे ही मिर्चाइया जंगल में पहुंची वैसे ही नक्सली जंगल का लाभ उठाकर वहां से फरार हो गए।

ऐसे आया पुलिस की गिरफ्त में

भागने के क्रम में नागेश्वर भोक्ता दस्ते से बिछड़ गया और पुलिस के गिरफ्त में आ गया। पूछताछ के क्रम में नागेश्वर ने बताया कि वह छोटू खरवार के दस्ते में कमांडर के रूप में कार्य करता था।

5 लाख का इनामी निकला नक्सली

एसपी ने आगे बताया कि नेशनल गंझू और नागेश्वर भोक्ता की गिरफ्तारी के बाद जब उसकी छानबीन की गई तो पता चला कि वह पांच लाख रुपए का इनामी नक्सली है। पूछताछ के क्रम में नेशनल ने पुलिस को यह भी बताया कि किसी घटना को अंजाम देने के लिए वे लोग जंगल में इकट्ठा हो रहे थे।

लेकिन पुलिस के आने के कारण उनकी योजना असफल हो गई और सभी नक्सली वहां से भागने को मजबूर हो गए। गिरफ्तार उग्रवादी नेशनल पर 12 से अधिक नक्सली हिंसा के मामले विभिन्न थाना क्षेत्र में दर्ज है।ॉ

छापेमारी अभियान में ये थे शामिल

इसके अन्य अपराधिक इतिहास का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नेशनल की गिरफ्तारी से माओवादियों को बड़ा नुकसान हुआ है। इससे छोटू खरवार का दस्ता भी कमजोर हुआ है।

इस नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए छापेमारी अभियान में डीएसपी वेंकटेश कुमार, गारू थाना प्रभारी सोनू कुमार, सब इंस्पेक्टर देवेंद्र कुमार, रंजन कुमार पासवान, अजीत कुमार समेत अन्य पुलिस कर्मी शामिल थे।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Crime News: बदमाशों के हौंसले बुलंद! रंगदारी नहीं देने पर कारोबारी की पत्नी की गोली मारकर हत्या

Lok Sabha Election 2024: प्रत्याशियों के साथ स्टार प्रचारकों के खर्च पर रहेगी EC की नजर, अब इतना खर्चा कर सकेंगे उम्मीदवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.