Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नक्सल समस्या रेल के विकास में बाधक : जीएम

By Edited By: Updated: Tue, 11 Mar 2014 09:54 PM (IST)
Hero Image

रांची : नक्सल समस्या रेल के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। नक्सलियों के कारण झारखंड में रेल परियोजनाएं समय पर पूरी नहीं हो पा रही हैं। इससे रेलवे को आर्थिक चपत भी लगती है। यह बातें दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक राधेश्याम ने मंगलवार को पत्रकारों से कही। उन्होंने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत रांची रेल मंडल का निरीक्षण किया।

कहा कि रेलवे यात्री सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है। हाल के दिनों में रांची स्टेशन पर हुई हत्या की घटनाओं पर कहा कि प्लेटफार्म पर यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी राजकीय रेलवे पुलिस की है। अभी रांची रेल मंडल से रात में खुलने वाली चार ट्रेनों में ही आरपीएफ स्कॉट की सुविधा है। शीघ्र ही सभी ट्रेनों में यह सुविधा होगी। रांची स्टेशन पर 49 सीसीटीवी कैमरों के जरिये सर्विलांस की व्यवस्था है। लोहरदगा टोरी मार्ग परियोजना के विलंबित होने की बाबत कहा कि मार्च 2015 तक परियोजना पूरी हो जाएगी।

मौके पर मंडल रेल प्रबंधक दीपक कश्यप, अपर रेल मंडल प्रबंधक आर यादव, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एस मजूमदार, बीएन मंडल व जनसंपर्क विभाग की कलावंती देवी सहित अन्य अधिकारी थे।

--

गरीब रथ का बढ़ेगा फेरा

रांची : महाप्रबंधक राधेश्याम ने बताया कि गरीब रथ का फेरा बढ़ाया जाएगा। अप्रैल के पहले सप्ताह से रांची रेल मंडल को गरीब रथ के लिए अतिरिक्त रैक प्राप्त होगा। रेलवे बोर्ड ने रैक आवंटित किए हैं। फिलवक्त यह रैक साउथ वेस्टर्न रेलवे के बेंगलूर के आसपास चल रहा है।

----------

होली में नो एक्स्ट्रा कोच, नो स्पेशल ट्रेन

रांची : महाप्रबंधक ने कहा कि होली पर रांची व हटिया से खुलने वाली ट्रेनों में भीड़ के बावजूद रेलवे न अतिरिक्त कोच लगाने जा रहा है और न ही कोई होली स्पेशल ट्रेन चलेगी। बोर्ड की ओर से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं आया है।

---------