Move to Jagran APP

'शिक्षकों के एक बड़े वर्ग के साथ हो रहा भेदभावपूर्ण' सरायकेला में हुई बैठक में दिखा गुरुजी का आक्रोश; जताई नाराजगी

सरायकेला स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र में शनिवार को जिला कमेटी के सदस्य और जिले के सभी प्रखंड कमेटी सदस्यों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के राज्य संयोजक ब्रज मोहन यादव ने शिक्षकों को संबोधित किया। इस दौरान कहा कि शिक्षकों के एक बड़े वर्ग के साथ भेदभाव और दोयम दर्जे का व्यवहार हो रहा है।

By Gurdeep Raj Edited By: Shashank ShekharPublished: Sat, 20 Jan 2024 05:18 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jan 2024 05:18 PM (IST)
'शिक्षकों के एक बड़े वर्ग के साथ हो रहा भेदभावपूर्ण' सरायकेला में हुई बैठक में दिखा गुरुजी का आक्रोश;

जागरण संवाददाता, सरायकेला। सरायकेला स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र में शनिवार को जिला कमेटी के सदस्य और जिले के सभी प्रखंड कमेटी सदस्यों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में झारखंड प्रगतिशील शिक्षक संघ के राज्य संयोजक ब्रज मोहन यादव ने शिक्षकों को संबोधित किया।

loksabha election banner

उन्होंने प्रारंभिक शिक्षकों के प्रोन्नति नियमावली के लिए बनाए गए प्रारूप पर विभाग की तीव्र भर्त्सना करते हुए कहा कि जब आरटीइ के अंतर्गत सभी नियमों एवं अहर्ता का पालन करते हुए विभागीय नियमावली बनाने का संकल्प सरकार लेती है तो विभागीय अधिकारी उसे ताक पर रख देते हैं। इस मामले में शिक्षकों के एक बड़े वर्ग के साथ भेदभावपूर्ण और दोयम दर्जे का व्यवहार किया जा रहा है।

विभाग कोर्ट से फटकार खाकर ही अपनी मनमानी रोकेगा

उन्होंने कहा कि जेपीएसएस प्रोन्नति में सभी शिक्षकों के लिए टेट की अनिवार्यता की कानूनी लड़ाई लड़ रहा है, जबकि विभाग को इसकी पहल करनी चाहिए थी। कहा कि प्रोन्नति के लिए शिक्षकों के टेट उत्तीर्ण होना 2014 के बाद नहीं पहले के शिक्षकों के लिए भी अनिवार्य शर्त के रूप में एनसीटीई के गाइडलाइन में जोड़ा गया है।

विभाग इस महत्वपूर्ण शर्त को अनदेखा कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की वकालत कैसे कर सकता है, समझ से परे है। जिला अध्यक्ष कौशिक गांगुली ने कहा कि विभाग से अभियान चलाकर आपत्ति और सुझाव शिक्षकों द्वारा दिए गए हैं। विभाग कोर्ट से फटकार खाकर ही अपनी मनमानी रोकेगा।

उन्होंने बताया कि विभाग को जो सुझाव दिए गए हैं उनमें टेट की अनिवार्यता और कालावधि को सभी के लिए समान रखने की बात रखी गई है। विभाग एक पक्ष का पैरवीकार बन रहा है। रोज नियमावली बदल दी जाती है।

इस बैठक में जिला सचिव मंगल बेसरा, संगठन सचिव संतोष कुमार महतो, उपाध्यक्ष कल्याण राय, राज्य बिराजमई मंडल, श्रवण महतो सहित सभी प्रखंड के अध्यक्षों ने संबोधित किया।

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: जमशेदपुर में युवक की पीट-पीटकर हत्या, उग्र लोगों ने किया थाना का घेराव; जमकर मचाया हंगामा

ये भी पढ़ें: बेटियों की डोली उठने से पहले उठी पिता की अर्थी, घर में चल रही थी शादी की तैयारियां; पल भर में पसरा मातम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.