Move to Jagran APP

Semolina Recipes: वेट लॉस के साथ ही ओवरइटिंग से बचाती है सूजी, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

वेट लॉस कर रहे लोगों को अक्सर बीच-बीच में भूख सताने लगती है। ऐसे में भूख को शांत करने के लिए लोग कुछ ऐसा तलाशते हैं तो हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी हो और उनकी वेट लॉस जर्नी में मददगार भी हो। अगर आप भी ऐसा ही कुछ खोज रहे हैं तो सूजी एक बढ़िया विकल्प है। आप इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Thu, 28 Mar 2024 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 07:00 AM (IST)
Semolina Recipes: वेट लॉस के साथ ही ओवरइटिंग से बचाती है सूजी, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल
वेट लॉस जर्नी में खाएं सूजी से बनी ये डिशेज

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Semolina Recipes: सूजी लगभग हर घर में इस्तेमाल की जाती है। कभी भगवान को भोग लगाने के लिए हलवा बनाने में तो कभी ब्रेकफास्ट में उपमा बनाने के लिए। सूजी हेल्थ के लिए बहुत भी फायदेमंद मानी जाती है। शरीर को एनर्जी देने वाले कार्ब्स और प्रोटीन से भरपूर सूजी आटे से ही बनाई जाती है, इसलिए इसे थोड़ी सी मात्रा में खाने से ही पेट भर जाता है।

loksabha election banner

इससे काफी समय तक भूख नहीं लगती और ये वजन नियंत्रित रखने के साथ-साथ ओवरइटिंग से भी बचाती है। ऐसे में कुछ हेल्दी और हल्का ब्रेकफास्ट करने का मन हो तो सूजी से बने ये डिशेज बेस्ट हैं।

यह भी पढ़ें- शरीर में बढ़ती चर्बी को छूमंतर कर देंगे ये Low Calorie फूड्स, Weight Loss के लिए करें डिनर में शामिल

उपमा

कम तेल मसालों और हेल्दी वेजिटेबल डालकर बनाया जाने वाला उपमा लाइट हेने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। ब्रेकफास्ट के लिए ये काफी अच्छा ऑप्शन है।

सूजी पैनकेक

आटे में सूजी डालकर पैनकेक तैयार करें। इसमें धनिया, गाजर, प्याज आदि डालकर इसकी न्यूट्रिएंट वेल्यू बढ़ाएं। इससे एक अच्छा टैक्श्चर भी मिलेगा।

सूजी हलवा

सूजी का हलवा एक बहुत अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। इसे हेल्दी बनाने के लिए घी में सूजी रोस्ट करें और दूध और ड्रायफ्रूट्स डालकर इसे पकाएं और अपने पसंदीदा स्वीटनर से इसे मिठास दें।

सूजी ब्रेडक्रंब्स

अपने पसंदीदा ब्रेकफास्ट को सूजी ब्रेडक्रंब्स के साथ कोट करें। ये ट्रेडिशिनल ब्रेडक्रंब्स के मुकाबला एक अच्छा और हेल्दी ऑप्शन है।

सूजी पास्ता

सूजी पास्ता आमतौर पर बनाए जाने वाले मैदा पास्ता से बेहतर ऑप्शन है। ये ज्यादा न्यूट्रिशियस होता है। ये आपके पास्ता को अच्छा टेक्श्चर भी देता है।

सूजी कुकीज

मिड नाइट या मिड डे क्रेविंग के लिए सूजी कुकीज एक हेल्दी ऑप्शन है। इसमें आप अपने मनपसंद चॉकलेट चिप्स को डालकर इसका स्वाद और बढ़ा सकते हैं।

सूजी सलाद

सूजी का सलाद काफी हेल्दी और टेस्टी लगता है। किनुआ की तरह ही बनने वाले इस सलाद में आप अपनी मनपसंद सब्जियां और हर्ब डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें-   आपकी हल्की भूख को शांत करने में मदद करेंगे ये हेल्दी टेस्टी स्नैक ऑप्शन्स

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.