Move to Jagran APP

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से पाना चाहते हैं राहत, तो इन सूप से बनाएं अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग

बदलते मौसम में अक्सर लोग सर्दी-खांसी और जुकाम का शिकार हो जाते हैं। आमतौर पर इम्युनिटी कमजोर होने की वजह लोग बीमारियों और संक्रमणों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हेल्दी रहने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें। आप इसके कुछ सूप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो इम्युनिटी बूस्ट कर सर्दी- खांसी से राहत दिलाएंगे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Fri, 29 Mar 2024 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 07:48 AM (IST)
बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से पाना चाहते हैं राहत, तो इन सूप से बनाएं अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग
बदलते मौसम में हेल्दी रखेंगे ये सूप

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ते तापमान के साथ ही मौसम में बदलाव होने लगा है। गर्मियों की दस्तक के साथ ही वायरल संक्रमण के मामलों में भी बढ़ोतरी होने लगी है। ऐसे में सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी का होना एक आम समस्या है। ऐसा उन लोगों को ज्यादा होता है, जिनकी इम्युनिटी मजबूत नहीं होती। इम्युनिटी कमजोर होने पर कई बीमारियां और संक्रमण हमें अपना शिकार बना सकते हैं।

loksabha election banner

सर्दी और जुकाम होने पर कुछ भी खाने का मन नहीं होता। ऐसे में गले को कुछ गरमा गर्म मिले जाए तो बहुत ही आराम मिलता है, जिसमें सूप का नाम सबसे पहले आता है। ऐसे में आप तरह-तरह के सूप बनाकर इससे राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में बनने वाले हेल्दी और टेस्टी सूप के बारे में-

यह भी पढ़ें- नाश्ते में पराठा खाना है पसंद, तो आलू-गोभी नहीं, एग पराठा है टेस्टी एंड हेल्दी ऑप्शन

टमाटर का सूप

टमाटर के सूप को बनाने के लिए इसे बॉयल करके इसकी प्यूरी तैयार करें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल में जीरे के तड़के के बाद कटे हुए अदरक, हरी मिर्च,लहसुन,प्याज, का छौंक लगाएं। इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालें और फिर काली मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार डालकर पिएं।

कद्दू का सूप

कद्दू का सूप बनाने के लिए इसे बॉयल करके ठंडा होने पर मिक्सी में पीस लें और फिर ऑलिव ऑयल में जीरा ताड़के के बाद कटे हुए अदरक, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को डालकर हल्का फ्राई करें। अब इसमें कद्दू का सूप डालें और फिर नमक स्वादानुसार डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

गाजर और अदरक का सूप

गाजर और अदरक का सूप बनाने के लिए गाजर और अदरक को कद्दूकस करें और इसमें थोड़ा पानी डालकर कुकर में दो सीटी बजने तक बॉयल करें। फिर ऑलिव ऑयल में जीरे का तड़का डालकर कटी हुई प्याज, लहसुन, हरी मिर्च डालें और हल्का ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद कुकर के गाजर अदरक को डालें। अब काली मिर्च और जीरा पाउडर, कटी धनिया पत्ती और नमक स्वादानुसार डालकर गरमा गर्म सर्व करें।

मशरूम सूप

एक पैन में मक्खन थोड़ा सा डालकर इसमें जीरे का तड़का डालें और फिर कटा हुआ प्याज और अदरक डालकर हल्का ब्राउन होने पर इसमें कटे हुए मशरूम और थोड़ा सा पानी डालकर कुछ देर तक ढंक कर पकाएं। अब इसमें दूध डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए पकाएं और गरमा गर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें- वेट लॉस के साथ ही ओवरइटिंग से बचाती है सूजी, इन तरीकों से करें डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.