Move to Jagran APP

Black Raisin Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है किशमिश, जानें इसे खाने के 6 लाजवाब फायदे

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें काली किशमिश जिसे मुनक्का भी कहा जाता है सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है। इससे आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसलिए सेहत को दुरुस्त रखने के लिए अपनी डाइट में काली किशमिश को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है। जानें काली किशमिश के सेवन से मिलने वाले फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 28 Mar 2024 08:58 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 08:58 PM (IST)
Black Raisin Benefits: आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है किशमिश, जानें इसे खाने के 6 लाजवाब फायदे
काली किशमिश खाने से मिलते हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Black Raisin Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर किशमिश हमें कई रूप रंग में देखने को मिलती है, जिसमें काली किशमिश जिसे मुनक्का भी कहा जाता है बहुत ही हेल्दी माना जाती है। इसके सेवन से शरीर को बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। खासकर महिलाओं में होने वाली प्रॉब्लम्स में इनका उपयोग बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

loksabha election banner

आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर काली किशमिश हमारी हड्डियों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। इतना ही नहीं, काली किशमिश एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टिरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती है।

यह ओरल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करती हैं और सेहत से जुड़े अन्य फायदे भी देती है। मुंह में छाले की समस्या का बार-बार होना, खराब ओरल हेल्थ की निशानी है। ऐसे में काली किशमिश यानी मुनक्का खाना काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं, इतने सारे पोषक तत्वों से भरपूर काली किशमिश से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

यह भी पढ़ें: क्या आपको है अपने दिल और दिमाग से प्यार? तो कभी न करें तेल का दोबारा इस्तेमाल

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है

काली किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, जिससे हम बार-बार होने वाली इन्फेक्शन से बचे रहते हैं, और बीमारियों का खतरा टलता है।

एनर्जी बढ़ाए

काली किशमिश ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसे नेचुरल मिठास से भरपूर होती है, जो शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखता है, जिससे हमें काफी मात्रा में एनर्जी मिलती है।

एनीमिया की समस्या को दूर करे

यह आयरन का बेहतरीन सोर्स है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में जरूरी होता है । इसलिए इनका डेली सेवन करना चाहिए। इससे हमारे शरीर में आयरन की कमी से होने वाली प्रॉब्लम एनीमिया को दूर किया जा सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

काली किशमिश में मौजूद विटामिन-ए और पॉलीफेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाला होता है।

हड्डियां मजबूत बनाता है

काली किशमिश में मौजूद कैल्शियम और बोरॉन हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ जोड़ों को भी मजबूत बनाती है, जिससे ओस्टियोपोरोसिस और गठिया रोग का खतरा टलता है।

दिल और दिमाग को स्वस्थ बनाता है

काली किशमिश में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होता है, जिससे हमारा हार्ट हेल्दी बना रहता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में इन वजहों से पिएं नींबू पानी, हाइड्रेट रहने के साथ ही बेहतर होगी इम्युनिटी

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.