Move to Jagran APP

Cancer Prevention: लाइफस्टाइल में इन जरूरी बदलावों से रह सकते हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से कोसों दूर

कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। कैंसर (Cancer) शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्सों में फैलता है। कैंसर के शुरुआती लक्षणों को अगर समय से पहचान कर ली जाए तो इसे खतरनाक स्थिति तक पहुंचने से रोका जा सकता है। इसके अलावा लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ जरूरी बदलावों से भी आप कैंसर बीमारी के खतरे को दूर कर सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 25 Apr 2024 09:58 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 09:58 AM (IST)
कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cancer Preventions: बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं, लेकिन अगर सेहत से जुड़ी कोई समस्या आपके डेली रूटीन को प्रभावित कर रही है और यह लंबे समय तक बनी हुई है, तो उसे इग्नोर करने की गलती न करें, क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। जिसमें से एक है कैंसर। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लापरवाही के चलते गंभीर रूप धारण कर सकती है। यह बीमारी पूरी तरह से नियंत्रित नहीं की जा सकती है, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल और नियमित चेकअप से कैंसर के जोखिम को कम जरूर किया जा सकता है। यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है। जान लें इसके बारे में।

loksabha election banner

1. नियमित व्यायाम

योग, व्यायाम या किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं। जो आपको शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। व्यायाम से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है, इम्युनिटी मजबूत होती है, जिससे कैंसर के साथ कई बीमारियों का खतरा टाला जा सकता है।

2. हेल्दी डाइट लें

एक्सरसाइज के बाद शरीर को हेल्दी बनाए रखने और बीमारियों से बचाए रखने के लिए दूसरी जो सबसे जरूरी चीज है वो है खानपान पर ध्यान देना। इसके लिए डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों, मौसमी फलों को शामिल करें। जंक, प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहें। बहुत ज्यादा चीनी व नमक न खाएं। सेम, साबुत अनाज के अलावा फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकोली जैसी क्रूसिफेरस सब्जियां कैंसर के खतरे को कम करने में काफी हद तक कारगर हैं।

3. नियमित चेकअप कराएं

लंबे समय तक हेल्दी बने रहने के लिए एक्सरसाइज और डाइट के बाद जिस तीसरी चीज़ का ध्यान आपको रखना है वो है नियमित रूप से चेकअप। हर 6 से 8 महीने पर बॉडी चेकअप करवाते रहना चाहिए, इससे किसी भी समस्या का समय रहते पता चल जाता है और समय पर इलाज शुरू कर उसे गंभीर होने से बचाया जा सकता है।  

4. शराब और तंबाकू से रहें दूर

डॉ. विनय भाटिया, हेड ऑफ मोलिक्यूलर बायोलॉजी, नेशनल रेफरेंस लैब, ऑनकॉस्ट लैबोरेटीज़ लिमिटेड, गुरुग्राम बताते हैं कि, 'शराब का सेवन क्रोनिक लिवर सहित कई दूसरी बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है। इसी तरह, धूम्रपान और तंबाकू चबाने से फेफड़े, मुंह, गला, स्वरयंत्र (लेरिंगक्स) और अग्न्याशय (पैंक्रियास) का कैंसर होता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं वे अपने आस-पास के लोगों के जीवन को भी खतरे में डालते हैं।' 

5. धूप से बचाव

पराबैंगनी किरणों (यूवी रेडिएशन) के लगातार संपर्क में रहने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। धूप शरीर के लिए जरूरी है। यह विटामिन डी का महत्वपूर्ण स्त्रोत है, लेकिन तेज धूप में निकलने से पहले से अगर आपने स्किन को अच्छे से कवर नहीं किया, सनस्क्रीन नहीं लगाया, तो इससे स्किन को नुकसान पहुंचता है और स्किन कैंसर के होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। 

बढ़ती उम्र में इन टिप्स को अपनाकर आप एक हेल्दी और हैप्पी लाइफ बिता सकते हैं। याद रहे, स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना हमेशा से एक अच्छा उपाय रहा है।

ये भी पढ़ेंः- खतरनाक कैंसर की ओर इशारा हो सकते हैं शरीर में होने वाले ये छोटे-मोटे बदलाव

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.