Move to Jagran APP

तारीफ धीमी कर देती है आपके सोचने की क्षमता, वहीं कुछ लोग हो जाते हैं तनाव का शिकार

तारीफ सुनकर ज्यादातर लोगों का दिल खुश हो जाता है। लोगों को अच्छा लगता है जब दूसरे लोग उनकी निपुणता को पहचानते हैं और उसकी प्रशंसा करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ लोगों पर ये उल्टा असर करती है। मतलब तारीफ उनकी टेंशन बढ़ा देती है। जी हां हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का पता चला है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 09 Apr 2024 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 04:14 PM (IST)
तारीफ धीमी कर सकती है आपके सोचने की क्षमता

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। तारीफ सुनना किसे नहीं अच्छा लगता, लेकिन जहां कुछ लोग तारीफ सुनकर और ज्यादा एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करते हैं, तो वहीं कुछ लोगों के लिए ये परेशानी बन सकती है। जी हां, यूनिवर्सिटी ऑफ एम्स्टर्डम में मनोविज्ञान के प्रोफेसर ब्रुमेलमैन का कहना है कि, 'तारीफ कुछ लोगों में तनाव और असहजता की वजह बन सकती है। इसमें मनोविज्ञान, मनोभाव और संस्कृति जैसे कई कारण शामिल हैं। 

loksabha election banner

संस्कृति पर गौर करें, तो चीन, जापान जैसे और भी कई देशों में खुद को बेहतर बनाने पर बहुत ज्यादा फोकस किया जाता है। ऐसे में किसी चीज़ में दक्ष होने पर की जाने वाली तारीफ उन लोगों को असहज महसूस करा सकती है। दरअसल इन देशों में छोटी उम्र से ही कमियों पर खासतौर से ध्यान देने और निपुणता पर अहंकार नहीं करने की शिक्षा दी जाती है। कौशलता से ज्यादा व्यक्तित्व की प्रशंसा की जाती है। जो व्यक्ति के सोचने-समझने की क्षमता को धीमा करने का काम कर सकती है। 

इजराइली यूनिवर्सिटी में इसे लेकर एक शोध हुई। जिसमें पुरुषोंं और महिलाओं के व्यक्तित्व के आधार पर प्रशंसा की गई। जिसके बाद इनका एक गणित का टेस्ट भी लिया गया। इस टेस्ट में किसी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। जिसने इस बात को साबित कर दिया कि तारीफ बढ़ावा देने का नहीं, बल्कि तनाव देने का काम करती है। 

इसके अलावा यह भी बहुत मायने रखता है कि प्रशंसा किस मनोभाव और संदर्भ से की जा रही है। इटली में हुए एक शोध में यह पाया गया कि बिना वजह तारीफ से खासकर महिलाओं में चिंता और तनाव का स्तर एकदम से बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में तारीफ झगड़े और गुस्से की भी वजह बन सकता है, जो खतरनाक है, लेकिन साथ ही साथ प्रशंसा और चालूसी के बीच के अंतर की पहचान होना भी बहुत जरूरी है। 

ये भी पढ़ेंः- हर किसी को खुश रखने की आदत आपके मेंटल हेल्थ के लिए नहीं सही, इन तरीकों से निकलें इससे बाहर

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.