Move to Jagran APP

Mahakal Bhasm Aarti: होना चाहते हैं महाकाल की भस्म आरती में शामिल, तो जान लें बुकिंग से जुड़े ये नए नियम

महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु लालायित रहते हैं। यह आरती सुबह 4 बजे से शुरू होती है जिसमें शामिल होने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। हालांकि इसमें शामिल होने के लिए रेजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए बुकिंग के नियमों में महाकालेश्वर प्रंबंध समिति ने कुछ बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sat, 20 Apr 2024 03:27 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 03:27 PM (IST)
महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने के लिए तीन पहले कर पाएंगे ऑनलाइन बुकिंग

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बाबा महाकाल (Mahakal) की नगरी, उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग स्थित है, जिसके दर्शन के लिए दूर से दूर से लोग आते हैं। बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक स्थान महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का भी है। महाकाल के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। इनकी एक झलक मात्र पाने के लिए लोग लालायित रहते हैं। इस मंदिर में दिन में पांच बार आरती होती है, जिसमें सबसे पहली आरती सुबह 4 बजे होती है। इस आरती को भस्म आरती (Bhasm Aarti) कहा जाता है, क्योंकि इसमें भगवान शिव पर भस्म चढ़ाई जाती है।

loksabha election banner

इसके पीछे खास मान्यता यह है कि भगवान शंकर शमशान के साधक हैं और भस्म उनका शृंगार है। इसलिए भस्म से उनकी खास आरती की जाती है, जिसमें शामिल होने के लिए भक्तों को पहले रेजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। बिना रेजिस्ट्रेशन के आप भस्म आरती में शामिल नहीं हो सकते। इसलिए भक्तों को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता था। श्रद्धालुओं की संख्या ज्यादा होने की वजह से सभी का एक साथ आरती में शामिल होना मुश्किल होता। इसलिए रेजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है, ताकि मंदिर में लोगों की संख्या को नियंत्रित किया जा सके।

लेकिन महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने हाल ही में एक ऐसा ऐलान किया है, जिससे बाबा महाकाल के भक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई है। भस्म आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े और वे किसी धोखाधड़ी का शिकार न बन जाएं, इसलिए मई के महीने से भस्म आरती के लिए रेजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए जाएंगे। आइए जानते हैं क्या हैं ये बदलाव।

mahakal bhasm aarti

यह भी पढ़ें: उज्जैन गए घूमने और ये खूबसूरत जगहें नहीं देखी, तो क्या देखा?

तीन महीने पहले कर पाएंगे बुकिंग

महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति ने भस्म आरती की रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव करने का फैसला लिया है, जिसके कारण अब लोग तीन महीने पहले ही महाकाल की भस्म आरती में शामिल होने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करवा पाएंगे। इस सुविधा के कारण अब श्रद्धालु अपनी सुविधा के अनुसार आरती में शामिल होने के लिए रेजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा मई के महीने से शुरू होगी।

कितना है ऑनलाइन बुकिंग का शुल्क?

हालांकि, ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करवाते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि एक आधार कार्ड और एक फोन नंबर से तीन महीने में बस एक ही बार रेजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन करने के बाद फोन पर एक रेफ्रेंस नंबर आएगा, जिसके बाद हर व्यक्ति के लिए 200 रुपए के हिसाब से भुगतान करना पड़ेगा और इसके बाद बुकिंग कंफर्म हो जाएगी।

ऑफलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं

ऑनलाइन बुकिंग में एक दिन में 400 लोगों के आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आपको बता दें कि ऑनलाइन के अलावा, ऑफलाइन माध्यम से भी भस्म आरती के लिए बुकिंग की जा सकती है, लेकिन इसके लिए एक दिन पहले सुबह 6 बजे से लाइन में लगना पड़ता है और सिर्फ 300 श्रद्धालुओं को ही आरती में शामिल होने की अनुमति मिलती है।

यह भी पढ़ें: महाकाल जाने का बना रहे हैं मन, तो किराए से लेकर मंदिर दर्शन तक जानें सबकुछ

Picture Courtesy: Instagram


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.