Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीएनजी व पीएनजी हुई महंगी

दिल्ली और इससे सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) व घरों में पाइपलाइन के जरिए आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस पीएनजी (पाइप नेटवर्क गैस) महंगी हो गई है। पीएनजी की कीमतों में एक रुपये से लेकर 1.10 रुपये प्रति यूनिट तक बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में सीएनजी 2.

By Edited By: Updated: Sat, 03 May 2014 07:29 AM (IST)
Hero Image

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली और इससे सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) व घरों में पाइपलाइन के जरिए आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस पीएनजी (पाइप नेटवर्क गैस) महंगी हो गई है। पीएनजी की कीमतों में एक रुपये से लेकर 1.10 रुपये प्रति यूनिट तक बढ़ोतरी की गई है। दिल्ली में सीएनजी 2.95 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी हो गई है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में सीएनजी की कीमतों में 3.35 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आइजीएल) ने कीमतों में बढ़ोतरी का यह आदेश जारी किया है। बढ़ाई गई नई दरें शुक्रवार आधी रात से ही लागू हो गई हैं।

गौरतलब है कि फरवरी में सीएनजी की कीमत में 14.90 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी की गई थी। पीएनजी की कीमतों में भी पांच रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गई थी। इससे उपभोक्ताओं को राहत मिली थी।

दिल्ली में सीएनजी की कीमत 35.20 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो बढ़ोतरी के बाद 38.15 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगी। दिल्ली में दो माह में 36 घन मीटर (एससीएम) की खपत तक पीएनजी का नई दर 24.50 रुपये प्रति यूनिट से बढ़कर 25.50 रुपये प्रति इकाई हो गई है। इससे अधिक खपत करने पर प्रति घनमीटर 48 रुपये की दर से भुगतान करना होगा।

आइजीएल ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में अलग कर ढांचे की वजह से नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में सीएनजी की दर 43.50 रुपये प्रति यूनिट जबकि पीएनजी की कीमत 1.10 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी के साथ 27.30 रुपये हो गई है। पहले पीएनजी की कीमत 26.20 रुपये प्रति यूनिट थी।

पढ़ें: सीएनजी फिलिंग स्टेशन में आग, भगदड़