Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आइएसआइ मार्का का दायरा बढ़ाएगी सरकार

केंद्रीय खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार आइएसआइ मार्का का दायरा बढ़ाएगी। फिलहाल 90 उत्पाद इसके दायरे में हैं, जबकि 19 हजार उत्पाद इसके लिए सभी मानक पूरे करते हैं। इसमें से

By Edited By: Updated: Sun, 22 Jun 2014 07:37 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, जयपुर। केंद्रीय खाद्य व नागरिक आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार आइएसआइ मार्का का दायरा बढ़ाएगी। फिलहाल 90 उत्पाद इसके दायरे में हैं, जबकि 19 हजार उत्पाद इसके लिए सभी मानक पूरे करते हैं। इसमें से 810 उत्पादों को आइएसआइ मार्का देने की प्रक्रिया जारी है। शीघ्र ही इस बारे में निर्णय होगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर एक मार्केटिंग नीति तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

दो दिवसीय राजस्थान दौरे पर आए पासवान का कहना है कि हर साल एफसीआइ गोदामों में गेहूं खराब होने का मामला गंभीर है। इसे देखते हुए सरकार ने तय किया है कि गोदामों का स्टॉक डेढ़ साल से ज्यादा पुराना न हो। खाद्यान्न रखने के लिए देशभर में पर्याप्त जगह है। देश में 670 लाख टन अनाज है, जबकि गोदामों की क्षमता 760 लाख टन के आसपास है।

शनिवार सुबह अजमेर दरगाह शरीफ में जियारत करने के बाद जयपुर में पासवान ने राजस्थान सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की, और खाद्य सुरक्षा कानून लागू किए जाने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि इसे लागू करने के लिए अभी चार जुलाई तक का समय शेष है। सभी राज्यों से बातचीत की जा रही है। कानून लागू होने के बाद एपीएल, बीपीएल श्रेणी समाप्त हो जाएगी।

पढ़ें: इंसेफेलाटिस को महामारी घोषित कर सकती है सरकार: पासवान