Move to Jagran APP

अब निजी हाथ में रेलवे पार्सल

आमदनी बढ़ाने के लिए रेलवे ने पार्सल को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली है। दिल्ली मंडल से इसकी शुरुआत भी हो गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सात ट्रेनों में यह व्यवस्था की गई है, जिसके परिणाम से रेल प्रशासन उत्साहित है। अधिकारियों का दावा है

By Shashi Bhushan KumarEdited By: Updated: Fri, 10 Apr 2015 10:36 PM (IST)
अब निजी हाथ में रेलवे पार्सल

नई दिल्ली। आमदनी बढ़ाने के लिए रेलवे ने पार्सल को निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली है। दिल्ली मंडल से इसकी शुरुआत भी हो गई है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सात ट्रेनों में यह व्यवस्था की गई है, जिसके परिणाम से रेल प्रशासन उत्साहित है। अधिकारियों का दावा है कि इस कदम से न सिर्फ रेलवे की आमदनी बढ़ेगी बल्कि सामान भेजने वालों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी।

अब यात्रियों को कहीं सामान भेजना है या यात्रा के दौरान ज्यादा सामान होने पर इसे बुक कराना हो तो उनको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। लगातार यात्रियों की ओर से मिल रही शिकायतों के बाद ही रेलवे ने इस तरह का फैसला लिया है। दिल्ली मंडल मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों का पार्सल कोच अब लीज पर देने जा रहा है। दिल्ली मंडल के रेल प्रबंधक अरुण अरोड़ा का कहना है कि सभी एसएलआर कोच लीज पर दिए जाएंगे। ई-टेंडर प्रक्रिया के जरिए कोच आवंटित होंगे। टेंडर हासिल करने वाली कंपनी की जिम्मेदारी होगी कि वह सामान कोच में चढ़ाए। जून तक इसे पूरा किए जाने की कोशिश है।

बिजनेस की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें