Move to Jagran APP

आपकी वेटिंग सीट कन्फर्म हुई तो पहुंच जाएगा एसएमएस

रेल से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर आई है। अब अगर आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो बार-बार इंटरनेट या फोन पर जानकारी लेनी नहीं पड़ेगी। आपको आपकी वास्तविक स्थिति की सूचना एसएमएस के जरिए मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगी। यदि यात्रा से पहले वेटिंग लिस्? वाले मुसाफिरों का टिकट पक्?का हो जाता है तो इसकी

By Edited By: Published: Mon, 10 Feb 2014 12:31 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2014 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली। रेल से यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर आई है। अब अगर आपका टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो बार-बार इंटरनेट या फोन पर जानकारी लेनी नहीं पड़ेगी। आपको आपकी वास्तविक स्थिति की सूचना एसएमएस के जरिए मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगी। यदि यात्रा से पहले वेटिंग लिस्ट वाले मुसाफिरों का टिकट पक्का हो जाता है तो इसकी सूचना भी अब उन्हें एमएमएस के जरिये अपने आप मिल जाएगी।

रेलवे के सीनियर अधिकारी ने बताया कि टिकट आरक्षण के समय यात्री जो मोबाइल नंबर देंगे, उस पर उन्हें उनकी वेटिंग लिस्ट के बारे में जानकारी एसएमएस के जरिए मिल जाया करेगी। इस वक्त 139 या इंटरनेट का प्रयोग कर मुसाफिर अपनी वेटिंग लिस्ट में टिकट की स्थिति की जानकारी हासिल करते हैं। अन्य लोगों को स्टेशन पहुंचने के बाद ही टिकट की स्थिति का पता चल पाता है।

पढ़ें : इन शहरों के लिए दौड़ सकती हैं विशेष प्रीमियम ट्रेनें

अधिकारी ने बताया, 'एसएमएस आधारित सेवा चालू होते ही यात्रियों को अपने आप उनकी टिकट की स्थिति की सूचना मिल जाया करेगी। जिन यात्रियों का टिकट पक्का हो गया होगा, उन्हीं यात्रियों के पास यह एसएमएस जाएगा।'

पढ़ें : नये एप से ई-टिकट बुकिंग होगी आसान

रेलवे की तकनीकी शाखा सीआरआइएस (क्रिस) ने एसएमएस आधारित सेवा के लिए यह सॉफ्टवेयर बनाया है। आइआरसीटीसी ने पहले ही मोबाइल फोन पर टिकट आरक्षण की प्रणाली शुरू कर दी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.