Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीनी की तेजी के लिए सट्टेबाजी जिम्मेदार

चीनी की कीमतों में तेजी के लिए खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने सट्टेबाजी को जिम्मेदार ठहराया है। उनके मुताबिक, देश में चीनी का उपलब्ध स्टॉक जरूरत से ज्यादा है और इससे कीमतों को स्थिर करने में मदद मिलेगी। केंद्र के चीनी उद्योग को दिए गए प्रोत्साहन से उसके दामों में वृद्धि के बीच मंत्री ने यह बात कही है।

By Edited By: Updated: Thu, 26 Jun 2014 07:09 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली। चीनी की कीमतों में तेजी के लिए खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने सट्टेबाजी को जिम्मेदार ठहराया है। उनके मुताबिक, देश में चीनी का उपलब्ध स्टॉक जरूरत से ज्यादा है और इससे कीमतों को स्थिर करने में मदद मिलेगी। केंद्र के चीनी उद्योग को दिए गए प्रोत्साहन से उसके दामों में वृद्धि के बीच मंत्री ने यह बात कही है।

इस हफ्ते चीनी पर आयात शुल्क को 15 फीसद से बढ़ाकर 40 फीसद कर दिया गया। साथ ही निर्यात पर दी जाने वाली 3,300 रुपये प्रति टन की सब्सिडी को सितंबर 2014 तक बढ़ा दिया गया। सरकार के इस फैसले का बचाव करते हुए पासवान ने कहा कि चीनी की घरेलू जरूरत को पूरा करने के लिए भारत आयात पर निर्भर नहीं है। हमारे पास 20 लाख टन अतिरिक्त स्टॉक है। आयात शुल्क बढ़ाने के फैसले से चीनी की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ना चाहिए। पासवान कुछ भी कहें, लेकिन सरकार की इस घोषणा के बाद चीनी के दामों में दो से तीन रुपये की तेजी आई है।

कड़े फैसलों से फीकी होगी मिठास, चीनी पर बढ़ेगा आयात शुल्क