Move to Jagran APP

Bihar Board Result 2024: 12वीं साइंस के स्टूडेंट्स के लिए ये हैं ऑप्शन, लाखों में होगी सैलरी

अगर आप भी बारहवीं कक्षा साइंस विषयों के साथ उत्तीर्ण करने जा रहे हैं तो आपके लिए बेहतर करियर बनाने के लिए इंजीनियरिंग मेडिकल टीचिंग आदि क्षेत्र सबसे बेहतर रहेंगे। इन पाठ्यक्रमों में डिग्री लेने के बाद आपके पास प्राइवेट सेक्टर के साथ ही सरकारी क्षेत्र में जॉब्स के ढेरों अवसर मौजूद रहेंगे। आप इन क्षेत्रों में बेहतर करियर के साथ लाखों में सैलरी भी प्राप्त कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 19 Mar 2024 09:59 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2024 09:59 PM (IST)
Bihar Board Result 2024: 12वीं साइंस के स्टूडेंट्स लिए ये हैं विकल्प। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। बिहार बोर्ड की ओर से इंटरमीडिएट का रिजल्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से 12वीं साइंस का रिजल्ट 21 मार्च से 24 मार्च 2024 के बाद घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही स्टूडेंट्स और उनके अविभावकों के अंदर यह चिंता रहगी कि वे उन्हें किस पाठ्यक्रम में दाखिला दिलाएं ताकि उनका भविष्य बेहतर हो सके।

loksabha election banner

आपकी इसी समस्या का समाधान इस आप इस आर्टिकल से प्राप्त कर सकते हैं। हम यहां साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कुछ विकल्प बता रहे हैं जिनको करके आप आगे चलकर लाखों में सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग

हमारे देश में इंजीनियरिंग सबसे बेहतर माना जाता है और साइंस स्ट्रीम से 12वीं करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स का सपना इंजीनियर बनने का ही होता है। आप इस क्षेत्र में सिविल, इलेक्ट्रिकल, एयरोस्पेस, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, न्यूक्लियर इंजीनियरिंग जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। इंजीनियरिंग पूरी होने के बाद आपके पास प्राइवेट के साथ ही सरकारी नौकरी प्राप्त करने का मौका रहेगा जिससे आप लाखों में वेतन प्राप्त कर सकेंगे।

मेडिकल क्षेत्र में भी रहेगा मौका

आप साइंस से बारहवीं करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। इनके लिए मेडिकल क्षेत्र में दर्जनों पाठ्यक्रम ऐसे मौजूद हैं जिनमें प्रवेश लेकर आप अपने बेहतर भविष्य की नींव रख सकते हैं।

(Image-freepik)

टीचिंग क्षेत्र में भी बना सकते हैं करियर

अगर आप टीचिंग क्षेत्र में करियर का निर्माण करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद बीएससी/ बीएड एवं उसके बाद एमएससी/ एमएड भी कर सकते हैं। इसके बाद आप टीचर पदों के लिए होने वाली सरकारी नौकरियों में भी भाग ले सकेंगे। इसके अलावा आप उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान विषयों से पीएचडी भी कर सकते हैं और वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर के पदों पर नौकरी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 10वीं, 12वीं पास अभ्यर्थी कर लें ITI डिप्लोमा कोर्स, सरकारी नौकरी दिलाने में हैं बेहद मददगार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.