Move to Jagran APP

ED Recruitment: प्रवर्तन निदेशालय में कैसे बन सकते हैं ऑफिसर, ये रही योग्यता से लेकर चयन की जानकारी

प्रवर्तन निदेशालय में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे युवाओं को इसके लिए योग्यता का पूरी करना आवश्यक है। ईडी में ऑफिसर बनने के लिए आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है। चयन के लिए उम्मीदवारों को सीबीटी एग्जाम लिखित परीक्षा (वर्णनात्मक प्रश्न) एवं पदानुसार कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/ डाटा एंट्री कौशल परीक्षा में शामिल होना होगा। अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 02 Apr 2024 09:59 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 09:59 PM (IST)
ED Recruitment: प्रवर्तन निदेशालय ऐसे बन सकते हैं

करियर डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में अपने ED शब्द तो सुना ही होगा जिसमें हमारे देश में कई बड़े नेताओं को गिरफ्तार किया है। अगर आप भी ऐसे ही किसी विभाग में शामिल होकर देश सेवा करना चाहते हैं तो ईडी यानी एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट जिसे हिंदी में प्रवर्तन निदेशालय कहा जाता है में ऑफिसर बन सकते हैं। लेकिन प्रवर्तन निदेशालय में नौकरी पाने के आपको योग्यता की जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

loksabha election banner

अगर आपको ईडी में नौकरी करनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी है। आप यहां से ईडी में ऑफिसर बनने की योग्यता से लेकर चयन की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

प्रवर्तन निदेशालय में ऑफिसर बनने के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता

इस पद की भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया हो। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से कम और पदानुसार अधिकतम आयु 27/ 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाती है।

कैसे होगा चयन

ईडी में ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाले कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन यानी कि SSC CGL में भाग लेना होगा। चयन के लिए उम्मीदवारों को टियर-1 एवं टियर-2 में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) एग्जाम में भाग लेना होगा। इन दोनों ही चरणों में सफल उम्मीदवारों को टियर-3 में लिखित परीक्षा (वर्णनात्मक प्रश्न) में शामिल होना होगा। अंत में उम्मीदवारों को टियर-4 में पदानुसार कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा/ डाटा एंट्री कौशल परीक्षा में शामिल होना होगा। सभी चरणों में किये गए प्रदर्शन के आधार पर फाइनल लिस्ट तैयार की जाएगी। जिन उम्मीदवारों का नाम फाइनल लिस्ट में होगा उनको ईडी में ऑफिसर के पद पर तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.