Move to Jagran APP

10वीं, 12वीं पास अभ्यर्थी कर लें ITI डिप्लोमा कोर्स, सरकारी नौकरी दिलाने में हैं बेहद मददगार

अगर आप 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण हैं या उत्तीर्ण करने जा रहे हैं तो आपके लिए आईटीआई डिप्लोमा बेहद ही मददगार साबित हो सकता है। आईटीआई डिप्लोम हासिल करके आप जल्द ही सरकारी नौकरी पा सकते हैं। आईटीआई डिप्लोमा के बाद आपके लिए रेलवे आर्मी सहित विभिन्न सरकारी कंपनियों में जॉब के अवसर उपलब्ध हो जाएंगे। इसके साथ ही आप प्राइवेट क्षेत्र में भी आसानी से जॉब पा सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Mon, 18 Mar 2024 06:58 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 07:00 PM (IST)
ITI Diploma After 10th and 12th: आईटीआई डिप्लोमा धारकों के लिए सरकारी नौकरी पाने के हैं बहुत से विकल्प। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। हमारे देश में सरकारी नौकरी को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है और उसी के अनुसार लोग अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाते हैं। कुछ अभ्यर्थी पारिवारिक परिस्थितियों के चलते जल्द ही नौकरी पाना चाहते हैं। ऐसे में इन अभ्यर्थियों के लिए आईटीआई डिप्लोमा करने के बाद सरकारी नौकरियों के द्वार खुल जाते हैं।

loksabha election banner

इसलिए जो भी अभ्यर्थी जल्द ही 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण हैं और जल्द ही सरकारी नौकरी करना चाहते हैं वे इसके बाद आईटीआई डिप्लोमा में प्रवेश लेकर इस कोर्स को पूरा कर सकते हैं।

आर्मी, रेलवे से लेकर विभिन्न कंपनियों में मिलती है जॉब

आईटीआई डिप्लोमा धारक युवाओं के लिए आर्मी, रेलवे सहित विभिन्न सरकारी कंपनियों में जॉब ऑफर की जाती है। इसके लिए आपको संबंधित स्ट्रीम से आईटीआई उत्तीर्ण होने के साथ 10वीं या 12वीं पास होना होगा।

प्राइवेट कंपनियों में भी रहती है इनकी मांग

सरकारी नौकरियों के साथ ही प्राइवेट कंपनियों में आईटीआई डिप्लोमा धारकों के लिए हमेशा ही जॉब बनी रहती हैं। शुरुआती दौर में आपको कम वेतन प्राप्त हो सकता है लेकिन अनुभव एवं योग्यता के आधार पर यह इसमें लगातार बढ़ोत्तरी होती जाती है।

(Image-freepik)

कैसे ले सकते हैं प्रवेश

अगर आप 10वीं या 12वीं उत्तीर्ण हैं या उत्तीर्ण करने जा रहे हैं तो आप आईटीआई में प्रवेश ले सकते हैं। हर जिले में आईटीआई संस्थान मौजूद होते हैं। इन प्रवेश के लिए आपको आवेदन करना होगा। अगर आप सरकारी संस्थान में प्रवेश न ले पाएं तो प्राइवेट संस्थान में प्रवेश लेकर भी आप इस डिप्लोमा को प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेड का रखें विशेष ध्यान

आपको बता दें कि एडमिशन के समय आपको ट्रेड का चयन करना होता है। हर संस्थान में सभी ट्रेड्स मौजूद नहीं होती हैं, इसलिए जिस भी संस्थान में प्रवेश लेने जा रहे हों वहां पर ट्रेड की जानकारी अवश्य हासिल कर लें।

यह भी पढ़ें- Career After 10th: दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद इन क्षेत्रों में पा सकते हैं सरकारी नौकरी, वेतन भी होगा शानदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.