Move to Jagran APP

RPF Recruitment 2024: आरपीएफ कॉन्स्टेबल एवं एसआई भर्ती के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने के साथ शुरू हुए आवेदन, जल्द करें अप्लाई

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में कॉन्स्टेबल के 4208 और सब इंस्पेक्टर (SI) के 452 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 15 मई 2024 तक जारी रहेगी। जो भी उम्मीदवार रेलवे पुलिस फोर्स में शामिल होना चाहते हैं वे ऑनलाइन केवल ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन के साथ अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क अवश्य जमा करें तभी फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 16 Apr 2024 02:46 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 02:46 PM (IST)
RPF Recruitment 2024 के लिए यहां से करें अप्लाई।

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की ओर से कॉन्स्टेबल एवं एसआई के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती के लिए आरपीएफ की ओर से विस्तृत नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है। जो भी उम्मीदवार रेलवे फोर्स में नौकरी का सपना देख रहे हैं वे इस भर्ती में शामिल होने के लिए निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

loksabha election banner

आवेदन पत्र आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। आपकी सहूलियत के लिए आवेदन का डायरेक्ट लिंक इस पेज पर उपलब्ध करवा दिया गया है। फॉर्म निर्धारित अंतिम तिथि 15 मई तक भरा जा सकता है।

कौन कर सकता है आवेदन

आरपीएफ में कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही कॉन्स्टेबल पदों पर फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सब इंस्पेक्टर पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष तय की गई है।

कैसे करें आवेदन

  • आरपीएफ भर्ती 2024 में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती से संबंधित आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आप पहले रजिस्ट्रेशन के लिए अकाउंट क्रिएट करें।
  • इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

RPF Recruitment 2024 Application Form Direct Link

आवेदन शुल्क

जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को इस भर्ती में आवेदन के साथ 500 रुपये जमा करना होगा। इसके अलावा एससी/ एसटी/ पीएच एवं महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश में जूनियर फूड एनालिस्ट पदों पर शुरू हुए आवेदन, ये रही भर्ती डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.