Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ओडिशा नरगुंडी स्टेशन के पास में बड़ा रेल हादसा, 16 डिब्‍बे पटरी से उतरे

ओडिशा में हुई इस दुर्घटना के बाद रेल ट्रैफिक बाधित हो गया है। हालांकि किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है।

By Tilak RajEdited By: Updated: Wed, 27 Sep 2017 09:51 AM (IST)
Hero Image
ओडिशा नरगुंडी स्टेशन के पास में बड़ा रेल हादसा, 16 डिब्‍बे पटरी से उतरे

भुवनेश्वर, एएनआइ। रेल हादसे थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। अब ओडिशा में एक बड़ी रेल दुर्घटना हुई है। यहां मालगाड़ी के 16 डिब्‍बे पटरी से उतर गए हैं। ये रेल हादसा सुबह 4 बजे के आसपास ओडिशा के नरगुंडी स्‍टेशन के पास हुआ।

ओडिशा में हुई इस दुर्घटना के बाद रेल ट्रैफिक बाधित हो गया है। हालांकि किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले 14 सितंबर को नई दिल्ली स्टेशन के पास जम्मू-राजधानी एक्सप्रेस का आखिरी कोच पटरी से उतर गया था, लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई थी।

इनके अलावा इस साल 7 सितंबर को शाक्तिपुंज एक्‍सप्रेस, 29 अगस्‍त को दुरंतो एक्‍सप्रेस, 19 अगस्‍त को कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस और 23 अगस्‍त को कैफियात एक्‍सप्रेस हादसे का शिकार हुई।

यह भी पढ़ें: पीछे ट्रेन आती देख यात्रियों की निकल गई चीखें

अधिकतर मामले में रेलवे कर्मियों की लापरवाही

हर रेलवे हादसे के बाद इसके कारणों को लेकर कई तरह की बातें कही और सुनी जाती हैं। हादसे के बाद सरकार जाँच के आदेश देती है, हालांकि अधिकतर मामलों में कसूरवार कौन था ये फ़ाइलों में ही दबकर रह जाता है।
कभी रेलवे कर्मियों की लापरवाही पर बात होती है तो कभी कहा जाता है कि बाहरी ताकतों ने इसे अंजाम दिया है।

NDA शासन में हुए अब तक के बड़े हादसे

22 जनवरी 2017: आंध्रप्रदेश के विजयनगरम ज़िले में हीराखंड एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतरने की वजह से क़रीब 39 लोग मारे गए।
20 नवंबर 2016: कानपुर के पास पुखरायां में एक बड़ा रेल हादसा हुआ जिसमें कम से कम 150 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई। पटना-इंदौर एक्सप्रेस के 14 कोच पटरी से उतर गए थे।
20 मार्च, 2015। देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी। इस हादसे में 34 लोग मारे गए थे।
4 मई, 2014: दिवा सावंतवादी पैसेंजर ट्रेन नागोठाने और रोहा स्टेशन के बीच पटरी से उतर गई थी। इसमें 20 लोगों की जान गई थी और 100 अन्य घायल हुए थे।