Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तिहाड़ के कैदी को तीन लाख का पैकेज

तिहाड़ जेल में बंद अक्षय चौहान को सजा होने के कारण एमआर (मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव) की अच्छी खासी नौकरी गंवानी पड़ी थी। गिरफ्तारी के बाद उन्हें अपना भविष्य बर्बाद होता दिख रहा था, लेकिन मंगलवार को तिहाड़ जेल में हुए छठे कैंपस प्लेसमेंट ने उनमें फिर से नई उर्जा भर दी। अक्षय को तीन लाख रुपये सालाना के वेत

By Edited By: Updated: Wed, 10 Apr 2013 11:02 AM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। तिहाड़ जेल में बंद अक्षय चौहान को सजा होने के कारण एमआर (मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव) की अच्छी खासी नौकरी गंवानी पड़ी थी। गिरफ्तारी के बाद उन्हें अपना भविष्य बर्बाद होता दिख रहा था, लेकिन मंगलवार को तिहाड़ जेल में हुए छठे कैंपस प्लेसमेंट ने उनमें फिर से नई उर्जा भर दी। अक्षय को तीन लाख रुपये सालाना के वेतन पर नौकरी मिली है। न सिर्फ अक्षय बल्कि इस कैंपस प्लेसमेंट में उन जैसे 29 अन्य कैदियों को भी नौकरी का प्रस्ताव मिला है। इन्हें औसतन सालाना एक लाख रुपये व दो कैदियों को तीन लाख व 2.40 लाख रुपये का प्रस्ताव मिला है।

मार्केटिंग, टेलरिंग और चालक

तिहाड़ जेल के कानून अधिकारी व प्रवक्ता सुनील गुप्ता ने कहा कि इस बार प्लेसमेंट में 15 कंपनियों ने हिस्सा लिया। छह महीने में इन कैदियों की सजा पूरी हो जाएगी। इन्हें मार्केटिंग, कंप्यूटर ऑपरेटर, टेलरिंग, चालक व कार्यालय सहायक की नौकरी मिली है। प्लेसमेंट में दिल्ली के अक्षय को सर्वाधिक 25 हजार रुपये और लखनऊ निवासी सुशील गुप्ता को 20 हजार रुपये महीना पर आरिज मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और आरके जैन एंड एसोसिएटस ने नौकरी का प्रस्ताव दिया है। स्नातक (प्रतिष्ठा) की पढ़ाई कर चुके सुशील गुप्ता को सेल्स मैनेजर व अक्षय को सहायक मैनेजर के पद का प्रस्ताव मिला है। वहीं, वेदांता फाउंडेशन के सहयोग से सब्लू सिंह को दस हजार रुपये महीना पर टेलरिंग का काम मिला है।

अब अपराध पर बात भी नहीं करना चाहता

सबसे ज्यादा सालाना वेतन का प्रस्ताव पाने वाले अक्षय चौहान ने फार्मेसी में डिप्लोमा (डी-फार्मा) की पढ़ाई की है। वह दवा कंपनी में करीब 8-10 साल एमआर की नौकरी कर चुका है। चेक बाउंस होने के मामले में उसे करीब डेढ़ साल की सजा हुई थी। नौकरी का प्रस्ताव मिलने पर उसने कहा कि वह बहुत खुश है और भविष्य में फिर कभी अपराध पर बात भी नहीं करना चाहता। नौकरी पाने वाले कैदियों में एक एमए एलएलबी, एक स्नातक, एक डी-फार्मा, चार बारहवीं, व आठ दसवीं के अलावा शेष दसवीं से नीचे की योग्यता रखते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर