Move to Jagran APP

अजित डोभाल ने पाक को सौंपे सबूत,कहा- पहले कार्रवाई करो, फिर होगी बात

पठानकोट हमले में आतंकियों के पाकिस्तान कनेक्शन का सबूत भारत ने उसे सौंपकर कार्रवाई करने को कहा है। भारत की तरफ से सबूत सौंपने की पुष्टि करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि वो पठानकोट आतंकी हमले पर दिए सबूतों को गहराई से देख रहा है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2016 12:19 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2016 09:53 AM (IST)

नई दिल्ली। पठानकोट हमले में आतंकियों के पाकिस्तान कनेक्शन का सबूत भारत ने उसे सौंपकर कार्रवाई करने को कहा है। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने पाकिस्तान के समकक्षीय नसीर खान जंजुआ को पठानकोट एयरबेस हमले में पाकिस्तान स्थित आतंकियों के हाथ होने के सबूत देते हुए कहा कि उसे इस पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।

भारत की तरफ से सबूत सौंपने की पुष्टि करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि वो पठानकोट आतंकी हमले पर दिए सबूतों को गहराई से देख रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि आतंक से कारगर तरीके से मुकाबला करने और इसके खात्मे के प्रति संकल्पित पाकिस्तान अभी भारत की ओर से दिए गए सबूतों की पड़ताल कर रहा है।

पठानकोट हमला: बिल्डिंग में विस्फोट कर मार गिराए गए छिपे दो आतंकी

बयान में आगे कहा गया है कि इस पठानकोट में आतंकी घटना के बावजूद भारत को पाकिस्तान के साथ बातचीत को आगे बढ़ाना चाहिए। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के बयान में आगे कहा है कि एक ही क्षेत्र में रहने और एक ही इतिहास होने के चलते दोनों देशों को बातचीत की प्रक्रिया पर कायम रहना चाहिए। इसके साथ ही, आतंकवाद की चुनौतियों के खिलाफ दोनों देशों को मिलकर काम करना चाहिए।


पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की तरफ से जारी किए गए इस बयान में पठानकोट आतंकी हमला को दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताते हुए भारत सरकार और यहां के लोगों के प्रति इस घड़ी में सांत्वना जताई गई है। इसके साथ ही आगे कहा है, “हम उन परिवारों के दुख समझते हैं जिन्होंने इस हमले में अपने लोगों को खोया है क्योंकि पाकिस्तान खुद आतंकवाद का भुक्तभोगी है।”

ये भी पढ़ें- पठानकोट हमला : बिल्डिंग में विस्फोट कर मारे गए छिपे हुए दोनों आतंकी

पाकिस्तान की तरफ से कार्रवाई की बात ऐसे समय पर की गई है जब कई रिपोर्टों में ये कहा गया कि भारत आगे पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह के आधिकारिक स्तर की बातचीत में आतंकियों की तरफ से पाकिस्तान फोन करने के कॉल रिकॉर्ड्स, पाकिस्तान में बैठे हैंडलर्स के मोबाइल नंबर और दूसरे सबूत सौंपेगा।

पठानकोट एयरबेस पर हमेशा से ही रही है पाकिस्तान की कुदृष्टि

सरकार की तरफ से ये कहा गया था कि दोनों देशों की तरफ से जब भी आपस में बैठक होगी वो चाहे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की बातचीत हो या फिर विदेश सचिव स्तर की, पठानकोट एयरबेस में पाकिस्तान के संबंध के उन्हें पूरे सबूत सौंपे जाएंगे।

गौरतलब है कि आतंकियों ने पंजाब पुलिस के एसपी सलविंदर सिंह की कार को अपने कब्जे में लेने के बाद सलविंदर, उनके दोस्ता राजेश वर्मा और सलविंदर के कुक से चार मोबाइल फोन छीन लिए थे। जिनमें से दो फोन का इस्तेमाल कर पाकिस्तान फोन किया गया था।

भारत पाक वार्ता पर मंडराए संदेह के बादल

पठानकोट हमले के बाद एक बार फिर पाकिस्तान के साथ प्रस्तावित द्विपक्षीय बातचीत रद होने की आशंका गहरा गई है। इस पर फैसला अगले दो तीन दिनों में हो सकता है। पठानकोट हमले के बाद देश में बने माहौल और पाक पीएम नवाज शरीफ की पाक सेना व खुफिया एजेंसियों पर ढीली पकड़ को देखते हुए पीएम मोदी के लिए वार्ता को जारी रखना काफी मुश्किल भरा कदम होगा।

जब-जब भारत ने बढ़ाया है दोस्ती का हाथ, तब-तब पाकिस्तान से मिला धोखा

यही वजह है कि पीएम मोदी रविवार रात और सोमवार सुबह में दो बार विदेश मंत्रलय के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श कर चुके हैं। हमले को लेकर मोदी की अध्यक्षता में हुई उचस्तरीय बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली से जब यह पूछा गया कि भारत-पाक के बीच प्रस्तावित बातचीत का क्या भविष्य है तो उनका जवाब था कि इस बारे में पठानकोट आपरेशन पूरी तरह खत्म होने के बाद ही फैसला किया जाएगा।

पढ़ें: भारत-पाक शांति वार्ता पर नहीं होगा पठानकोट हमले का असर

ये भी पढ़ें- पठानकोट हमला : एसपी का खुलासा, आतंकियों ने पूछा था पुलिस से एयरबेस का पता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.