Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अदृश्य लक्ष्य भेदने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण

अदृश्य लक्ष्य को भेदने वाली स्वदेश निर्मित हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का बुधवार को ओडि़शा के चांदीपुर में सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल सुखोई 30 लड़ाकू विमान से छोड़ी गई थी। यह जानकारी परीक्षण केंद्र के निदेशक एमवीकेवी प्रसाद ने दी है।

By Rajesh NiranjanEdited By: Updated: Thu, 19 Mar 2015 02:48 AM (IST)
Hero Image

बालासोर। अदृश्य लक्ष्य को भेदने वाली स्वदेश निर्मित हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का बुधवार को ओडि़शा के चांदीपुर में सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल सुखोई 30 लड़ाकू विमान से छोड़ी गई थी। यह जानकारी परीक्षण केंद्र के निदेशक एमवीकेवी प्रसाद ने दी है।

सभी तरह के मौसम में कामयाब और आवाज से ज्यादा गति से दुश्मन पर हमला करने वाली यह मिसाइल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने तैयार की है। 3.8 मीटर लंबी अस्त्र डीआरडीओ द्वारा बनाई गई सबसे छोटे आकार की मिसाइल है। इस विभिन्न ऊंचाइयों से दुश्मन पर छोड़ा जा सकता है। 15 किलोमीटर की ऊंचाई से छोड़े जाने पर यह मिसाइल 110 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है जबकि आठ किलोमीटर की ऊंचाई से छोड़े जाने पर यह 44 किलोमीटर की दूरी तक जा सकती है। इससे पहले अस्त्र का सफल परीक्षण चार मई, 2014 को नौसेना के पश्चिमी कमान क्षेत्र में किया गया था।

सुखोई से सफलतापूर्वक दागी गई अस्त्र मिसाइल

स्वदेश निर्मित पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण