Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

त्रिपुरा में खाद्य आपूर्ति के लिए बांग्लादेश ने खोला रास्ता

कोलकाता से त्रिपुरा के लिए खाद्यान्नों की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश भारत को मेघना नदी पर आशुगंज बंदरगाह के लिए अपने जलमार्गो के इस्तेमाल की अनुमति देने पर सहमत हो गया है। यह बंदरगाह यहां से 37 किमी की दूरी पर है।

By Edited By: Updated: Sat, 03 May 2014 07:40 PM (IST)
Hero Image

अगरतला। कोलकाता से त्रिपुरा के लिए खाद्यान्नों की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश भारत को मेघना नदी पर आशुगंज बंदरगाह के लिए अपने जलमार्गो के इस्तेमाल की अनुमति देने पर सहमत हो गया है। यह बंदरगाह यहां से 37 किमी की दूरी पर है।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सचिव बीके राय ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि बांग्लादेश सरकार ने केंद्र के कोलकाता से 10 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्न आपूर्ति के लिए आशुगंज बंदरगाह तक उसके जलमार्गो के उपयोग के आग्रह को मान लिया है। बांग्लादेश की इस सुविधा से हम लाभान्वित होंगे। बांग्लादेश ने पिछले साल इतनी ही मात्रा में अनाज ले जाने की भारत को अनुमति दी थी।

वैसे गुवाहाटी से होकर कोलकाता और अगरतला के बीच की कुल दूरी करीब 1700 किमी है, लेकिन बांग्लादेश होकर जाने पर यह महज 350 किमी रह जाती है। वर्तमान में भारत और बांग्लादेश के जलमार्ग पश्चिम बंगाल और असम को जोड़ते हैं। भारतीय और बांग्लादेशी अंतरदेशीय जल परिवहन प्राधिकरण इन मार्गो पर जहाजों का परिचालन कर रहे हैं।

गैस की नई कीमत से उर्वरक कंपनियों की बढ़ेगी परेशानी