Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मांझी ने कहा, 'नक्सली अधिकार के लिए लडऩे वाले योद्धा'

अपने बयानों के जरिए सुर्खियां बटोरने वाले मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मंगलवार को नक्सलियों को अधिकार के लिए लडऩे वाला योद्धा बताया है। उन्होंने कहा कि शोषण से तंग आकर ही लोग हथियार का सहारा लेते हैं। अच्छा जीवन कौन नहीं चाहता, लेकिन उन्हें लडऩे के लिए मजबूर किया

By Rajesh NiranjanEdited By: Updated: Wed, 28 Jan 2015 12:47 PM (IST)
Hero Image

मधेपुरा, जागरण संवाददाता। अपने बयानों के जरिए सुर्खियां बटोरने वाले मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मंगलवार को नक्सलियों को अधिकार के लिए लडऩे वाला योद्धा बताया है। उन्होंने कहा कि शोषण से तंग आकर ही लोग हथियार का सहारा लेते हैं। अच्छा जीवन कौन नहीं चाहता, लेकिन उन्हें लडऩे के लिए मजबूर किया जाता है। मैं ऐसे लोगों का समर्थक हूं। बीते दिनों टेंगराहा के आत्मसमर्पण करने वाले 160 नक्सलियों को डेढ़-डेढ़ लाख एवं पुर्नवास के लिए पांच डिसमिल जमीन दी जाएगी। मांझी ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत केंद्र सरकार पर भी तंज कसे।

मांझी जिले के कुमारखंड प्रखंड अतंर्गत टेंगराहा में आदर्श ग्राम योजना एवं पुरैनी प्रखंड के बलिया गांव में कृषि मेला के शुभारंभ के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने 30 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह बिना भेदभाव सबका विकास चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने आदर्श ग्राम की घोषणा की। इसके तहत बिहार के महज 221 गांवों को ही शामिल किया गया, जबकि बिहार में 43 हजार गांव हैं। सभी गांवों के विकास के लिए मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत सूबे के सभी प्रखंडों के पांच-पांच गांवों का चयन कर वहां बिजली, पानी, सड़क, स्कूल, अस्पताल, शौचालय, आंगनबाड़ी आदि मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। आदर्श ग्राम के विकास में पैसे की कमी नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार मनरेगा, बीआरजीएफ, इंदिरा आवास की राशि में कटौती कर बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। बकाया 28 सौ करोड़ रुपये भी नहीं दे रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को ठगा है। कालाधन लाने के नाम पर जनता से वादाखिलाफी की है।

उन्होंने कहा कि वे अप्रैल में बड़ी घोषणाएं करने जा रहे हैं। शिक्षकों, टोल सेवकों, तालमी मरकज, विकास मित्र सहित सभी की समस्याओं का निदान किया जाएगा। मौके पर सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने भी टेंगराहा के सभी 160 आत्मसमर्पण करने वालों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की।

मांझी ने फिर की मोदी की तारीफ

नक्सली मेरे भाई-बेटे जैसे: मांझी