Move to Jagran APP

भाजपा प्रत्याशी बोलीं, अनुच्छेद 370 हटा तो उठा लूंगी बंदूक

कश्मीर में भाजपा का चेहरा बन चुकीं डॉ. हिना बट अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के खिलाफ बंदूक भी उठा सकती हैं। उनका कहना है कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर की पहचान के लिए जरूरी है। इसका भंग होना हमारी पहचान मिटाना है, जो हमें मंजूर नहीं है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Fri, 14 Nov 2014 11:23 AM (IST)
Hero Image

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। कश्मीर में भाजपा का चेहरा बन चुकीं डॉ. हिना बट अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के खिलाफ बंदूक भी उठा सकती हैं। उनका कहना है कि अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर की पहचान के लिए जरूरी है। इसका भंग होना हमारी पहचान मिटाना है, जो हमें मंजूर नहीं है।

श्रीनगर के अमीराकदल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हिना बट ने जागरण से वार्ता में कहा कि यहां कुछ लोग अकारण ही अनुच्छेद 370 को लेकर विवाद पैदा करने पर तुले हुए हैं। हमारी पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में कब इसे हटाने का जिक्र हुआ है? मैंने तो ऐसा कोई घोषणापत्र नहीं देखा है। किसी ने देखा हो तो बताए।

उन्होंने कहा कि भाजपा की कश्मीर में लगातार बढ़ रही लोकप्रियता से हमारे विरोधी चाहे वह नेशनल कांफ्रेंस हो, पीडीपी या फिर कांग्रेस हताश हो चुके हैं। वही लोग अनुच्छेद 370 को लेकर बेकार के दावे कर रहे हैं। डॉ. बट ने कहा कि भाजपा नेतृत्व को भी पता है कि अनुच्छेद 370 जम्मू- कश्मीर के लिए बहुत अहम है। यह लोगों की भावनाओं से जुड़ा हुआ मुद्दा है। इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं हो सकती। ऐसा करने पर कश्मीर के हालात बिगड़ सकते हैं। मैं उसी दिन भाजपा से किनारा कर लूंगी। भाजपा भी इसे नहीं छेड़ेगी और न यह हमारे चुनाव घोषणापत्र में शामिल होगा।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा था कि भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का जिक्र किया जाएगा।

नेकां-पीडीपी कार्यकर्ता भिड़े, कई घायल

कुलगाम में गुरुवार को नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के कार्यकर्ताओं के बीच हुई मारपीट में पुलिस अधिकारी समेत एक दर्जन कार्यकर्ता घायल हो गए। पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए लाठियां भांजी। दोनों दलों के प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान यह घटना पेश आई। पहले दोनों गुटों में नारेबाजी हुई फिर पत्थर, लाठी, कुर्सी जिसके हाथ में जो आया, उसी से एक-दूसरे पर हमला बोल दिया।

उप चुनाव आयुक्त ने लिया चुनावी तैयारियों का जायजा

जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आए उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी ने विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों को कामयाब बनाने के लिए जिला चुनाव अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व सामान्य पर्यवेक्षकों को अपने-अपने जिलों में बेहतर तालमेल स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए।

दिल्ली रवाना होने से पूर्व उप चुनाव आयुक्त ने जम्मू में बैठक में जोर दिया कि जिला चुनाव अधिकारी सुनिश्चित करें कि जिन लोगों के दस्तावेज बाढ़ में तबाह हो गए हैं, उन्हें मतदान से एक सप्ताह पहले फोटो पहचान वाले मतदान पर्चियां मिल जाएं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएं, ताकि वोट डालने के लिए अधिक से अधिक लोग घर से बाहर निकलें। उन्होंने राज्य में उचित संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती पर भी जोर दिया। बैठक में राज्य के दूरदराज इलाकों में मतदान सामग्री पहुंचाने के लिए हेलीकाप्टरों की सेवाएं लेने और आचार संहिता को सही तरह से लागू करने के भी निर्देश दिए गए।

पढ़ें: भाजपा को वोट दिया तो थोप देंगे हिंदू मुख्यमंत्री : मंसूर

सुप्रीम कोर्ट से चुनाव आयोग ने कहा जम्मू - कश्मीर में जारी रहेगा राहत कार्य