Move to Jagran APP

भारतीयों की नागरिकता का मुद्दा उठेगा ओली के सामने

नेपाल के प्रधानमंत्री ओपी ओली के सामने वहां के लड़के या लड़की के साथ शादी करने वालों को मांगने पर वहां की नागरिकता देने का मुद्दा भारत उठाएगा। विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नेपाल के प्रधानमंत्री की यात्रा को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Updated: Thu, 18 Feb 2016 10:08 PM (IST)
Hero Image

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। नेपाल के प्रधानमंत्री ओपी ओली के सामने वहां के लड़के या लड़की के साथ शादी करने वालों को मांगने पर वहां की नागरिकता देने का मुद्दा भारत उठाएगा। विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि नेपाल के प्रधानमंत्री की यात्रा को सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। भारत अपने हितों से जुड़े मुद्दों को निश्चित तौर पर उठाएगा।

ओली की यात्रा का सबसे खास पहलू यह है कि साढ़े चार वर्ष बाद कोई नेपाली प्रधानमंत्री भारत यात्रा पर पहुंच रहे हैं। हाल के महीनों में खराब दौर से गुजर चुके दोनों देशों के रिश्ते देखते हुए यह यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है। भारत ने ओली की यात्रा के बाद द्विपक्षीय रिश्ता तेजी से सामान्य होने की दिशा में अग्रसर होने की उम्मीद जताई है।

नेपाल में शादी करने वालों की नागरिकता देने के मुद्दे से मधेशियों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं। मधेशियों की मांग को ध्यान में रखते हुए नेपाल सरकार ने दो प्रस्तावों को स्वीकार किया है। भारत ने नेपाल सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। भारत ने यह भी साफ कर दिया है कि भारतीयों की नागरिकता का मुद्दा अहम है और उसे ओली के सामने रखा जाएगा। उम्मीद है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को जब ओली से मिलेंगी तो स्वयं इस मुद्दे का उल्लेख करेंगी।

भारत सरकार ने ओली को एक अहम राष्ट्र के नेता के तौर पर आगवानी करने की पूरी तैयार कर ली है। नेपाल के प्रधानमंत्री यहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और बिजली मंत्री पीयूष गोयल के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। ओली के साथ उनके कैबिनेट कई वरिष्ठ सदस्य भी आ रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, भारत इस दौरान नेपाल में दो पनबिजली परियोजना लगाने में सहयोग देने की घोषणा करेगा।

पढ़ेंः शुक्रवार को आ रहे हैं ओली, तेजी से सामान्य होंगे भारत-नेपाल के रिश्ते