Move to Jagran APP

जब विमान के कॉकपिट में सेल्फी लेना पड़ा भारी, जानिए क्या है मामला

कॉकपिट में सेल्फी लेने का मामला इंडिगो के दो पायलटों को भारी पड़ गया। अब उनके खिलाफ डीजीसीए की तरफ से जांच की जा रही है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Fri, 15 Jul 2016 04:21 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jul 2016 05:13 AM (IST)

नई दिल्ली। इंडिगो एयरलाइन के दो पायलटों को सेल्फी लेना भारी पड़ गया है। कॉकपिट में सेल्फी लेने के मामले में डीजीसीए ने कड़ी आपत्ति जताई है। इस सिलसिले में दो पायलटों को चेतावनी भी दी गयी है। एक आरटीआई एक्टिविस्ट ने इस मामले में डीजीसीए से शिकायत की थी। दरअसल उसने देखा था पायलटों ने अपने फेसबुक पर जो फोटो लगायी थी वो एक सेल्फी थी जो कॉकपिट के अंदर ली गयी थी। ये मामला पिछले साल का है।

बेंगलुरु के रहने वाले आरटीआई एक्टिविस्ट आलोक नरुला का कहना है कि ये कहना मुश्किल है कि सेल्फी उड़ान के दौरान ली गयी थी या जब विमान जमीन पर था। लेकिन उसे लगता है कि विमान के हवा में रहने के दौरान पायलटों ने सेल्फी ली थी। नरुला ने कहा कि उन्होंने पायलटों के फेसबुक पेज को आधार बनाकर डीजीसीए से शिकायत की थी। दो दिन पहले डीजीसीए की तरफ से जवाब आया कि इस मामले में पायलटों के खिलाफ चेतावनी पत्र भेजा गया है। इस मामले की जांच की जा रही है।

इंडिगो की फ्लाइट में बच्ची से छेड़छाड़, भाजपा नेता गिरफ्तार

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इस मामले में इंडिगो के अधिकारियों का कहना है कि ये जानकारी उन्हें मिली है कि सेल्फी लेने के मामले में उनके दो पायलटों के खिलाफ जांच चल रही है। नियमों के मुताबिक प्लेन के अंदर पैसेंजर्स फोटो ले सकते हैं। इस मामले में उडा़न के खत्म होने के बाद क्रू मेंबर की सहमति के बाद यात्री डेक पर फोटो ले सकते हैं जो इंडिगो के नियमों के मुताबिक है।

इंडिगो अधिकारियों का कहना है कि एयरलाइन का ऑपरेशंस मैन्युअल डीजीसीए से प्रमाणित है। उड़ान के दौरान फ्लाइट मोड में मोबाइल के प्रयोग पर पाबंदी नहीं है। यात्रियों को टेक्स्ट मैसेज या बातचीत करने की मनाही है। हालांकि कैमरे के इस्तेमाल पर रोक नहीं है। लेकिन इन सबके बावजूद इंडिगो एयरलाइन यात्रियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर है।

विमान लेट, यात्री ने किया हंगामा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.