Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केरल भवन में बीफ पर कलह, CM चांडी ने PM को लिखा खत

केरल भवन की कैंटीन में बीफ (गोमांस) परोसे जाने के कथित विवाद को लेकर मंगलवार को दिनभर सियासी उठापटक चली। शिकायत मिलने पर दिल्ली पुलिस के केरल भवन जाने से भड़के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पुलिस पर भाजपा की सेना की तरह काम करने का आरोप लगाया। हालांकि तीन दिन

By Sachin BajpaiEdited By: Updated: Wed, 28 Oct 2015 08:36 AM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली (जागरण संवाददाता)। केरल भवन की कैंटीन में गोमांस (बीफ) परोसने के विवाद पर मंगलवार को दिनभर सियासी उठापटक चली। शिकायत मिलने पर दिल्ली पुलिस के केरल भवन जाने से भड़के कांग्रेस शासित राज्य केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने पुलिस के छापे को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि केरल भवन सरकारी गेस्ट हाउस है न कि निजी होटल, इसलिए शिकायत पर दिल्ली पुलिस को संयम बरतना चाहिए था। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

केरल के सांसदों ने भी जंतर-मंतर में प्रदर्शन किया। केरल के नेताओं के विरोध पर सियासत का नया रंग चढ़ाते हुए दिल्ली, असम और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों क्रमश: अरविंद केजरीवाल, तरुण गोगोई और ममता बनर्जी ने भी एक स्वर में सरकार की निंदा की। दिल्ली में गोमांस पर कानून प्रतिबंध होने के बावजूद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पुलिस पर भाजपा की सेना की तरह काम करने का आरोप लगाया। हालांकि तीन दिन पूर्व केजरीवाल ने किसानों के बीच कहा था कि वह गाय की पूजा करते हैं और गोमांस खाने वालों को समझाएंगे। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पुलिस की जांच को नागरिकों के निजी अधिकारों का हनन बताया है।

असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने पुलिस के प्रवेश को गलत बताते हुए कहा कि यह देश की सहयोगी संघीय व्यवस्था पर प्रहार है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हरेक को अपने धर्म के अनुसार चलने का हक है और कोई बाहरी रोकथाम नागरिकों के अधिकारों का हनन है। इस बारे में ¨हदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि कैंटीन के मेन्यू में मलयाली भाषा में बीफ फ्राई लिखा है। मेन्यू में बाकी सब कुछ अंग्रेजी में लिखा है।

पीएम से कार्रवाई की मांग

वहीं केरल के मुख्यमंत्री ओमान चांडी को भी दिल्ली पुलिस की कार्रवाई नागवार लगी।चांडी ने कहा कि केरल भवन सरकारी गेस्ट हाउस है न कि कोई निजी होटल, इसलिए शिकायत पर दिल्ली पुलिस को संयम बरतना चाहिए था। उन्होंने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

नागरिकों के निजी अधिकारों का हननः ममता बनर्जी

निजी अधिकारों का हननः ममता बनर्जीपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पुलिस की जांच को नागरिकों के निजी अधिकारों का हनन बताया है। इस बारे में हिन्दू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा कि कैंटीन के मेन्यू में मलयाली भाषा में बीफ फ्राई का जिक्र है। ऐसे में यह कैसे स्पष्ट होगा कि यह बीफ गाय का है या भैंसे का।

ऐसे शुरू हुई राजनीति

मामला गाय से जुड़ा होने के कारण इस मुद्दे पर राजनीति शुरू हो गई है। विरोध में जंतर-मंतर स्थित केरल भवन में राज्य के सांसदों ने धरना दिया।

CM केजरीवाल ने कहा- 'गाय की करता हूं पूजा कोई न खाए गोमांस'

कांग्रेसी नेता टॉम वडक्कन ने कहा कि उन्होंने वहां कई बार खाना खाया है, लेकिन उन्हें कभी बीफ नहीं परोसा गया। उन्होंने दिल्ली पुलिस को कठघरे में खड़ा करते हुए कहा कि हिंदू सेना के इशारे पर मोरल पुलिसिंग कर रही है। अगर दिल्ली में राज्यों के भवनों पर इस तरह के हमले होते रहे तो देश के संघीय ढांचे पर असर पड़ेगा। गृह मंत्री और प्रधानमंत्री को इस घटना पर कार्रवाई करनी चाहिए।

किस बात पर बरपा हंगामा

सोमवार को हिन्दू सेना ने पीसीआर कॉल कर दिल्ली पुलिस से केरल भवन में गोमांस परोसे जाने की शिकायत की थी। पुलिस का एक दल राज्य भवन गया और वहां की कैंटीन में जाकर बीफ परोसे जाने की जानकारी ली। हालांकि कैंटीन संचालकों द्वारा स्पष्ट किया गया कि उनको मिली सूचना गलत है। कैंटीन में गाय का नहीं, भैंसे का मीट परोसा जाता है। तब भी एहतियातन पुलिस ने कैंटीन के मेन्यू से बीफ फ्राई को हटा दिया। इसके साथ ही पुलिस ने वहां प्रदर्शन कर रहे कुछ हिन्दू सेना के कार्यकर्ताओं को भी हिरासत में लिया।

पुलिस को है जांच का अधिकारः बस्सी

दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने पुलिस कार्रवाई को जायज बताते हुए कहा कि पुलिस को अधिकार है कि वह इस तरह के मामलों की जांच करे ताकि शरारती तत्व कोई हरकत न कर पाएं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कृषि मवेशी संरक्षण अधिनियम-1994 के तहत गाय, बछड़ा व बैल के मांस को परोसना प्रतिबंधित है।

क्या कहा सीएम ने

'केरल भवन सरकारी गेस्ट हाउस है न कि निजी होटल, इसलिए शिकायत पर दिल्ली पुलिस को संयम बरतना चाहिए था'

-ओमन चांडी, मुख्यमंत्री केरल

'क्या दिल्ली पुलिस किसी राज्य के गेस्ट हाउस में वहां के सीएम को इसलिए गिरफ्तार करेगी कि वह ऐसा कुछ खाते हैं जो भाजपा या मोदी को पसंद नहीं?'

-अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री दिल्ली

गोमांस का समर्थन करने पर कन्नड़ फिल्म निर्माता को धमकी