Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उठनी थी डोली, हो गया तलाक!

मन का मीत न मिला तो कैसी शादी और कैसी ससुराल.? उठनी तो धूमधाम से डोली थी लेकिन, उसने तलाक लेना गवारा समझा। दूसरे दिन भी पंचायत ने दुल्हन को समझाने का प्रयास किया लेकिन वो नहीं मानी। आखिर में पंचायत ने तलाक के फैसले पर मुहर लगा दी। थाना बिथरी के गांव परसौना निवासी असरुद्दीन ने बेटी खातून की शाद

By Edited By: Updated: Sun, 02 Feb 2014 01:10 PM (IST)
Hero Image

जागरण संवाददाता, बरेली। मन का मीत न मिला तो कैसी शादी और कैसी ससुराल.? उठनी तो धूमधाम से डोली थी लेकिन, उसने तलाक लेना गवारा समझा। दूसरे दिन भी पंचायत ने दुल्हन को समझाने का प्रयास किया लेकिन वो नहीं मानी। आखिर में पंचायत ने तलाक के फैसले पर मुहर लगा दी।

थाना बिथरी के गांव परसौना निवासी असरुद्दीन ने बेटी खातून की शादी एजाज नगर गौटिया निवासी जैनुद्दीन के बेटे आसिफ के साथ पांच महीने पहले तय की थी। शादी तय करने के बाद धूमधाम से सगाई और दूसरे कार्यक्रम किए गए। मुकर्रर वक्त पर शुक्रवार के दिन आसिफ की बरात परसौना गांव पहुंची। धूमधाम से बारात चढ़ी। बरातियों ने जमकर दावत उड़ाई और फिर खुशी-खुशी निकाह की रश्म भी पूरी की गई। बारी जब दूल्हे की सलामी रश्म निभाने की आई और उसने जैसे ही अपना सेहरा उठाया शादी के मंडप में कोहराम मच गया। जिस लड़के को दिखाकर शादी तय की थी, उसे बदलकर लड़के वालों ने किसी और के साथ निकाह करा दिया। दुल्हन खातून और उसके परिजनों ने दूल्हा बदला हुआ पाया तो निकाह मानने से ही इन्कार कर दिया। गांव के मुअज्जिज लोगों ने दोनों पक्षों को समझाने का प्रयास किया लेकिन बात नहीं बनी। आखिरकार आधी रात में ही बिना दुल्हन के बारात लौटा दी गई। दूसरे दिन शनिवार को परसौना गांव में मामले को सुलझाने के लिए एक बार फिर पंचायत हुई। पंचायत में तय हुआ कि धोखे से किया गया निकाह नहीं माना जाएगा। दोनों पक्ष एक दूसरे को दिया गया सामान वापस करेंगे। साथ ही दुल्हन पक्ष की ओर से हुआ खर्चा भी दूल्हे पक्ष को चुकाना होगा। पंचायत के फैसले के साथ ही 12 घंटे पहले हुआ निकाह तलाक में तब्दील हो गया। जिस वक्त खातून की डोली उठनी थी, उस वक्त उसका तलाक लिखा जा रहा था। भावी जीवन साथी से मिले धोखे ने दुल्हन को तोड़ कर रख दिया और तलाक के बाद बदहवास हो रोने लगी। जैसे-तैसे मौके पर मौजूद लोगों ने उसे दिलासा दिया और आगे की जिंदगी खुशी-खुशी गुजारने की दुआएं दीं।

पढ़ें: जैसे ही दूल्हे ने सेहरा हटाया, बिफर पड़ी दुल्हन और फिर.

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर