Move to Jagran APP

जानिए- बकरियों ने भालू के जबड़े से कैसे बाहर निकाला अपनी मालकिन को

भालू किसी भी इंसान पर दो परिस्थितियों में हमला करते हैं। मादा भालू अपने बच्चों के साथ हो तो किसी भी स्थिति में पास आए मनुष्य को छोड़ने को तैयार नहीं होती।

By Tilak RajEdited By: Updated: Tue, 07 Nov 2017 04:10 PM (IST)
जानिए- बकरियों ने भालू के जबड़े से कैसे बाहर निकाला अपनी मालकिन को
जानिए- बकरियों ने भालू के जबड़े से कैसे बाहर निकाला अपनी मालकिन को

अंबिकापुर, नईदुनिया। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के ओड़गी ग्राम बांक में बकरियों को चराने जंगल गई वृद्ध महिला पर झाड़ियों में छिपे भालू ने हमला कर दिया। इसके बाद वृद्धा ने डंडे से भालू का सामना किया। इस दौरान भालू ने वृद्धा की हथेली को जबड़े में दबाकर पटक दिया। मालकिन को भालू के कब्जे में देख दर्जनभर बकरियों ने भालू को घेरकर सींग और सिर से प्रहार कर खदेड़ दिया। चारों ओर से बकरियों से घिरा देखकर भालू महिला को छोड़कर झाडि़यों में चला गया, जिससे महिला की जान बच गई। घायल वृद्घा को मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर में भर्ती कराया गया है।

घायल रूगली बाई पति रामफल (60) ने बताया कि बुधवार दोपहर लगभग दो बजे वह बकरियों के झुंड को चराने घर से कुछ फासले पर स्थित जंगल ले गई थीं। इस दौरान झाड़ी से निकले भालू पर उनकी नजर पड़ी तो शोर मचाते हुए बकरियों को गांव की ओर हांक कर भगाने का प्रयास किया। इस बीच भालू आक्रामक होकर उनकी ओर लपका तो बचने के लिए बकरियों को हांकने वाले डंडे से कुछ देर उसका सामना किया।

इस बीच भालू ने हथेली को अपने जबड़े में दबाकर पटक दिया। बकरियां पहले तो भालू को देखकर मिमियाते दूर खड़ी हो गई। लेकिन मुझे भालू से संघर्ष करते देखा तो बकरियां एक साथ भालू पर टूट पड़ीं और एकजुट होकर सींग और सिर से भालू पर हमला कर दिया। हमले से भालू का ध्यान भटका और वह जंगल की ओर भाग गया।

विशेषज्ञों की राय
भालू किसी भी इंसान पर दो परिस्थितियों में हमला करते हैं। मादा भालू अपने बच्चों के साथ हो तो किसी भी स्थिति में पास आए मनुष्य को छोड़ने को तैयार नहीं होती। उसे मौत के घाट उतार देती है। बच्चों के साथ प्रेम भालू व हाथी में सर्वाधिक होता है। दूसरी परिस्थिति में अचानक किसी के सामने आने पर भालू हमला करते हैं। इस परिस्थिति में शायद अचानक सामने आने पर भालू ने हमला किया होगा व शोर व बकरियों के साथ आ जाने से ध्यान भटकने से वह महिला को छोड़ जंगल की ओर चला गया।

 यह भी पढ़ें: घास काटने जंगल गए ग्रामीण पर घात लगाकर भालू ने किया हमला