Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीनी सीमा पर घुसपैठ को बर्दाश्त नहीं करेगा भारत

गृह रा'य मंत्री किरण रिजीजू ने आज कहा कि भारत सीमा पर चीन द्वारा किसी प्रकार की घुसपैठ को स्वीकार नहीं करेगा और अपने क्षेत्र की रक्षा करेगा। रिजीजू ने यहां एक समारोह से अलग कहा, ' ये घटनाएं हो रही हैं । लेकिन इस बार हम बेहद , बेहद स्पष्ट हैं कि हम अपने क्षेत्र में उनकी (चीनी ) किसी प्रकार की घुसपैठ को स्वीक

By Edited By: Updated: Mon, 29 Sep 2014 08:37 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। लद्दाख के चुमार सेक्टर में पिछले दिनों पैदा हुए टकराव की पृष्ठभूमि में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि भारतीय सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ बर्दाश्त करने लायक नहीं थी। रिजिजू ने कहा कि पहले ऐसी घटनाएं भले ही होती रही हों , लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। वैसे उन्होंने स्वीकार किया कि भारत और चीन के बीच कई जगहों पर सीमा रेखा पूरी तरह स्पष्ट नहीं है, लेकिन भारत इसे जल्द से जल्द निर्धारित करने के पक्ष में है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की 10वीं सालगिरह पर आयोजित कार्यक्रम के बाद सोमवार को सवालों के जवाब में रिजिजू ने कहा कि भारत अपने पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहता है। लेकिन इसके साथ ही हम अपनी सीमाओं की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर भारत-चीन के बीच सीमा रेखा निर्धारित नहीं होने के कारण भारतीय सैनिक आगे चले जाते हैं। यही नहीं, कई बार चीनी सैनिक भी अंदर आ जाते हैं, जिन्हें हमारे सैनिक भारतीय भाग होने का दावा करते हैं। इसके बावजूद हम अपनी सीमा या मानी हुई सीमा के भीतर घुसपैठ को किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि हम आक्रमक रुख अख्तियार कर रहे हैं और सीमा पर टकराव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

रिजिजू के अनुसार भारतीय सैनिकों को अपनी ओर से उकसावे की कोई कार्रवाई नहीं करने को कहा गया है। साथ ही उन्हें भारतीय सीमा या मानी हुई सीमा के भीतर किसी तरह का निर्माण नहीं होने देने का स्पष्ट निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि भारत के कड़े विरोध के बाद चुमार में घुसपैठ करने वाले चीनी सैनिकों को वापस लौटना पड़ा था।

पढ़े : हरियाणा में अमित शाह की रैली, सोनिया-रॉबर्ट वाड्रा पर बोला हमला