Move to Jagran APP

जाट आंदोलन : लापरवाही बरतने पर सरकार ने IG, दो DSP को किया सस्पेंड

हरियाणा के दंगा प्रभावित इलाकों में अफसरों के विरुद्ध सरकार का सफाई अभियान शुरू हो गया है। रोहतक रेंज के आइजी पद से हटाए जा चुके श्रीकांत जाधव को सरकार ने सस्पेंड कर दिया है, जबकि रोहतक के डीएसपी अमित भाटिया व अमित दहिया को भी सस्पेंड किया गया है।

By Manish NegiEdited By: Updated: Fri, 26 Feb 2016 10:56 AM (IST)
Hero Image

चंडीगढ़। हरियाणा के दंगा प्रभावित इलाकों में अफसरों के विरुद्ध सरकार का सफाई अभियान शुरू हो गया है। रोहतक रेंज के आइजी पद से हटाए जा चुके श्रीकांत जाधव को सरकार ने सस्पेंड कर दिया है, जबकि रोहतक के डीएसपी अमित भाटिया व अमित दहिया को भी सस्पेंड किया गया है। रोहतक के डीएसपी विनोद कुमार और सुखबीर सिंह तथा महम के डीएसपी सुरेंद्र सिंह का तबादला कर दिया गया है।

यह सभी वह इलाके हैं, जहां सबसे अधिक हिंसा हुई है। 1997 बैच के आइपीएस अधिकारी संजय कुमार रोहतक रेंज के नए आइजी होंगे। सरकार ने जाट आंदोलन में हुई हिंसा में अधिकारियों की भूमिका की जांच के लिए उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह को अधिकृत किया है। उन्हें जांच में सहयोग के लिए दो-दो आइएएस और आइपीएस अधिकारी भी मिलेंगे। सरकार के पास कैथल, रोहतक, सोनीपत और झजर जिलों से उच पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की शिकायतें मिली हैं।

जाधव ने अपनी कोठी पर तैनात कर ली थी पुलिस फोर्स

आंदोलनकारियों ने रोहतक के आइजी रहे जाधव की कोठी का घेराव किया था। आरोप लगे कि उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए पुलिस फोर्स को अपनी कोठी पर तैनात कर लिया। इससे पहले उनका तबादला मधुबन में स्टेट क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के आइजी पद पर किया जा चुका है।

जाट आंदोलन की आग पड़ी ठंडी , दंगाइयों पर गिरेगी गाज

डीएसपी पर जाति विशेष के छात्रों को पीटने का आरोप

डीएसपी रहे अमित भाटिया तथा अमित दहिया पर रोहतक में जाट आंदोलन हिंसक रूप दिलाने में सहयोग के आरोप हैं। अमित भाटिया ने कुछ पुलिस जवानों को साथ लेकर शहर के एक कॉलेज में कुछ विद्यार्थियों की पिटाई की थी। ये विद्यार्थी एक जाति विशेष के थे। इस वजह से शहर में हिंसा भी भड़की। इन दोनों अधिकारियों पर ड्यूटी सही से नहीं निभाने के आरोप भी लग हैं।

जाट आंदोलन के दौरान फंसे जापानी नागरिकों ने सेना को बोला थैंक्यू