Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनर किलिंग: हुड्डा ने धोए खाप पंचायतों के दाग

हरियाणा में बढ़ रही ऑनर किलिंग की घटनाओं के मद्देनजर मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने शनिवार को खाप-पंचायतों की भूमिका पर उठ रहे सवालों को सिरे से खारिज कर दिया। हुड्डा ने दो टूक कहा कि 'ऑनर किलिंग' एक पाप है और ऐसी घटनाओं से खाप पंचायतों का कोई लेना-देना नहीं होता। इसके अलावा प्रदेश में ि

By Edited By: Updated: Sun, 06 Oct 2013 05:37 AM (IST)
Hero Image

जागरण ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में बढ़ रही ऑनर किलिंग की घटनाओं के मद्देनजर मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने शनिवार को खाप-पंचायतों की भूमिका पर उठ रहे सवालों को सिरे से खारिज कर दिया। हुड्डा ने दो टूक कहा कि 'ऑनर किलिंग' एक पाप है और ऐसी घटनाओं से खाप पंचायतों का कोई लेना-देना नहीं होता। इसके अलावा प्रदेश में किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है। यदि कोई ऐसी घटनाओं में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

पढ़ें: लड़कियों के कल्चरल एक्टिविटी में भाग लेने पर खाप की रोक

यहां 'प्रेस से मिलिए' कार्यक्रम में उन्होंने स्पष्ट किया कि खाप पंचायतों को राज्य में सामाजिक दर्जा हासिल है लेकिन इन्हें कोई कानूनी मान्यता नहीं दी गई है। खाप पंचायतें किसी को नहीं मारती हैं। ऑनर किलिंग की घटनाओं के पीछे आमतौर पर लड़के या लड़की के परिवार वालों या रिश्तेदारों का हाथ होता है। इसलिए लोगों की मानसिकता को बदलने की आवश्यकता है। पुलिस ऐसे हर मामले में त्वरित कार्रवाई करती है।

खाप पंचायतों के राजनीतिक इस्तेमाल से जुड़े सवाल पर हुड्डा ने कहा कि वह राजनीति के लिए कांग्रेस पार्टी की नीतियों का ही इस्तेमाल करते है। जातीयता या खाप पंचायतों का राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं करते। वह एक सामाजिक व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि हर प्रदेश के अपने रीति-रिवाज होते हैं। हरियाणा में एक गोत्र में विवाह को सामाजिक मान्यता नहीं दी जाती जबकि दक्षिण भारत के कुछ प्रदेशों में ऐसा नहीं है।

चंडीगढ़ पर फिर जताया हक, हिमाचल को नसीहत

मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने फिर चंडीगढ़ पर अपना हक जताया है। उन्होंने पंजाब को सलाह दी है कि वह चंडीगढ़ हरियाणा को देने और पानी विवाद का हल निकालने के बारे में गंभीरता से सोचे। हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा हरियाणा व पंजाब को अच्छा पड़ोसी नहीं बताने संबंधी टिप्पणी पर हुड्डा ने कहा कि हिमाचल हमारा अच्छा पड़ोसी है। हरियाणा उसे मिलने वाले पैकेज का विरोधी नहीं है। हमारी मांग है कि मोरनी व पिंजौर सरीखे हिल एरिया व मेवात का विकास भी हिमाचल को मिलने वाले पैकेज की तरह किया जाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर