Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत दस हजार किमी से भी ज्यादा रेंज वाली मिसाइल बनाने में सक्षम

भारत के पास 10 हजार किमी से ज्यादा की मारक क्षमता वाली अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल बनाने की क्षमता है। यह कहना है रक्षा शोध एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) के आर्मामेंट रिसर्च बोर्ड के निदेशक डॉ. एस.के. सालवान का।

By Sachin BajpaiEdited By: Updated: Sat, 04 Apr 2015 07:17 PM (IST)
Hero Image

वडोदरा । भारत के पास 10 हजार किमी से ज्यादा की मारक क्षमता वाली अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल बनाने की क्षमता है। यह कहना है रक्षा शोध एवं विकास संस्थान (डीआरडीओ) के आर्मामेंट रिसर्च बोर्ड के निदेशक डॉ. एस.के. सालवान का।

सालवान ने कहा, 'भारत ने हाल ही में 5 हजार किमी की क्षमता वाली अग्नि-5 मिसाइल का परीक्षण किया है। हम 10 हजार किमी से ज्यादा की दूरी की क्षमता वाली मिसाइल बनाने में भी सक्षम हैं।' सालवान '21वीं सदी में तकनीक की संभावनाएं' विषय पर आयोजित कांफ्रेंस में भाग लेने यहां आए थे। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन मानव संसाधन मंत्रालय और यूजीसी को मिलकर देशभर में करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों की ओर से लेजर तकनीक के निर्यात पर रोक के बाद भारत ने स्वदेशी लेजर तकनीक विकसित की और इसमें वह आत्मनिर्भर हो गया है। उन्होंने कहा कि दुनिया में तकनीक के विकास के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए देश लगातार अपनी क्षमता बढ़ा रहा है।

पढ़ें : अदृश्य लक्ष्य भेदने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण

पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण