Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय सांसद ही मोदी के अमेरिका वीजा के खिलाफ, येचुरी का इंकार

नरेंद्र मोदी को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच 12 गैर भाजपा दलों के 65 सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को पत्र भेजकर आग्रह किया है कि वह मोदी को वीजा न देने की अपनी नीति पर कायम रहें। ओबामा को पत्र लिखने वालों में राज्यसभा के 25 और लोकसभा के 40 सदस्य हैं। इनमें माकपा सांसद सीताराम येचुरी का भी नाम है, लेकिन उन्होंने ऐसे किसी पत्र पर हस्ताक्षर करने से इन्कार किया है। इससे पत्र की विश्वसनीयता को लेकर संदेह पैदा हो गया है।

By Edited By: Updated: Wed, 24 Jul 2013 10:05 AM (IST)
Hero Image

वाशिंगटन। नरेंद्र मोदी को लेकर जारी सियासी घमासान के बीच 12 गैर भाजपा दलों के 65 सांसदों ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को पत्र भेजकर आग्रह किया है कि वह मोदी को वीजा न देने की अपनी नीति पर कायम रहें। ओबामा को पत्र लिखने वालों में राज्यसभा के 25 और लोकसभा के 40 सदस्य हैं। इनमें माकपा सांसद सीताराम येचुरी का भी नाम है, लेकिन उन्होंने ऐसे किसी पत्र पर हस्ताक्षर करने से इन्कार किया है। इससे पत्र की विश्वसनीयता को लेकर संदेह पैदा हो गया है।

पढ़ें: भाजपा के नमो राग पर अब शॉटगन का निशाना

राज्यसभा सदस्य सीताराम येचुरी का कहना है कि पत्र भेजने वालों ने किसी दस्तावेज से उनके हस्ताक्षर काट कर उसमें चस्पा कर दिया है। उन्होंने कहा, 'मुझे ओबामा को पत्र लिखने की क्या जरूरत आ पड़ी है? हम देश के अंदरुनी मामलों में किसी की भी दखलंदाजी पसंद नहीं करते। ये ऐसे मसले हैं जिन्हें हम भारत में ही राजनीतिक स्तर पर निपट लेंगे। मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति को कोई पत्र नहीं लिखा और न उस पर दस्तखत किए।' हालांकि निर्दलीय राज्यसभा सदस्य अदीब ने कहा कि येचुरी ने हस्ताक्षर किए थे। पता नहीं अब क्यों इन्कार कर रहे हैं।

पढ़ें: मोदी की आलोचना पर गुजरात के विकास मॉडल की तारीफ

वीजा मामले में मोदी विरोधी सांसदों ने ओबामा को कुल तीन पत्र लिखे हैं। पहला पत्र राज्यसभा सदस्यों की ओर से पिछले वर्ष 26 नवंबर को भेजा गया था। इसके बाद 5 दिसंबर को ऐसा ही पत्र लोकसभा सांसदों ने भेजा। रविवार को इन सांसदों ने इन पत्रों की प्रतियां फिर से ह्वाइट हाउस फैक्स की। इन प्रतियों को वाशिंगटन स्थित इंडियन अमेरिकन मुस्लिम कौंसिल को भी भेजा गया है ताकि यह संगठन अपने स्तर पर ओबामा प्रशासन से संपर्क साध सके। यह काम ऐसे समय किया गया है जब अमेरिका यात्रा पर गए भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह यह कोशिश कर रहे हैं कि ओबामा प्रशासन मोदी को वीजा देने पर लगे प्रतिबंध को हटा ले।

मोदी विरोधी पत्र पर अदीब के अलावा साबिर अली, अली अनवर अंसारी , रशीद मसूद, एसएस रस्मासुब्बु (कांग्रेस), एस अहमद (तृणमूल), असाउद्दीन ओवैसी (ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन), थिरुमावालावन (वीसीके), केपी रामालिंगम (द्रमुक), सीताराम येचुरी (माकपा) और एमपी अच्युतन (भाकपा) के हस्ताक्षर हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर