Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकवाद पर भारत को इजरायल का पूरा समर्थन

इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कहा है कि आतंकवाद के मुद्दे पर उनका देश पूरी मजबूती से भारत के साथ खड़ा है।

By Manish NegiEdited By: Updated: Mon, 14 Nov 2016 07:50 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्ली, प्रेट्र। इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कहा है कि आतंकवाद के मुद्दे पर उनका देश पूरी मजबूती से भारत के साथ खड़ा है। राष्ट्रपति रिवलिन सोमवार को आठ दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। पिछले दो दशकों में यह किसी इजरायली राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा है। उन्होंने हालांकि यह तो स्वीकार किया कि फिलस्तीन के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मतभेद हैं, लेकिन कहा कि इसके बावजूद हमारे संबंध काफी मधुर हैं।

एक विशेष भेंट में रिवलिन ने कहा कि आतंकवाद हमेशा आतंकवाद होता है। इस बुराई की निंदा करना और इसके खिलाफ खड़ा होना हम सबकी जिम्मेदारी है। अपने लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए आतंकवाद से लड़ रहे भारत को हमारा पूरा समर्थन है।

यह पूछे जाने पर कि क्या अरब देशों से अपने संबंधों और घरेलू राजनीतिक कारणों से भारत इजरायल से अपने रिश्तों को छिपाकर रखता है? रिवलिन ने कहा कि हमारे रिश्तों में छिपाने लायक कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा, 'भारत के साथ अपने संबंधों को लेकर इजरायल खुद को गौरवान्वित महसूस करता है। और मुझे लगता है कि भारत में भी इजरायल के साथ रिश्तों को लेकर ऐसी ही भावना है। इसके साथ ही मैं यह भी कहना चाहता हूं कि यह दोनों देशों के नेताओं और सरकारों की दोस्ती नहीं है। यह दोस्ती दोनों देशों की जनता के बीच है।'

दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में रिवलिन ने कहा कि हमारी साझेदारी को और आगे ले जाने में यह बहुत कारगर साबित होगा। खासतौर से व्यापार क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों देशों को इस तरह के रास्ते तलाशने होंगे। दोनों देशों के राजदूत इस पर बातचीत कर रहे हैं और इसमें प्रगति भी हुई है। हमें निकट भविष्य में इस पर समझौता हो जाने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि पांच साल से दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर चर्चा हो रही है।

इजरायली राष्ट्रपति रिवलिन का बयान, आतंकवाद में हो न भेद