Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कश्मीर एक संवेदनशील मामला: रिजिजू

कश्मीर मामले को संवेदनशील बताते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा है कि सरकार राष्ट्रीय हित में पूरी सावधानी से इस समस्या के समाधान में जुटी हुई है। रिजिजू ने केंद्र द्वारा उठाए जा रहे कदमों और भविष्य की योजनाओं का विस्तृत विवरण देने से ये कहते हुए इन्कार कर दिया कि ऐसा करना अभी ठीक नहीं

By Edited By: Updated: Sun, 03 Aug 2014 06:22 PM (IST)
Hero Image

हैदराबाद। कश्मीर मामले को संवेदनशील बताते हुए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा है कि सरकार राष्ट्रीय हित में पूरी सावधानी से इस समस्या के समाधान में जुटी हुई है। रिजिजू ने केंद्र द्वारा उठाए जा रहे कदमों और भविष्य की योजनाओं का विस्तृत विवरण देने से ये कहते हुए इन्कार कर दिया कि ऐसा करना अभी ठीक नहीं होगा। गृह राज्यमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार केंद्रीय पुलिस बल को आधुनिकबनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) की प्रशिक्षण शाखा राष्ट्रीय औद्योगिक सुरक्षा अकादमी (एनआइएसए) के पासिंग आउट परेड के बाद रिजिजू रविवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

कश्मीरी विस्थापितों के पुनर्वास के लिए पांच सौ करोड़ का पैकेज दिए जाने से संबंधित एक सवाल के जवाब में गृह राज्यमंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय अभी योजना को कार्यान्वित करने की तैयारियों में लगा हुआ है।

कश्मीरी पंडितों की कौसर नाग यात्रा का पृथकतावादियों द्वारा किए जा रहे विरोध से संबंधित एक सवाल पर उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय सभी पहलुओं की समीक्षा कर रहा है। हम इस मुद्दे का राष्ट्रीय हित में समाधान करेंगे।

रिजिजू ने यह भी कहा कि राजग सरकार सेंट्रल आ‌र्म्ड पुलिस फोर्सेस (सीएपीएफ्स) का आधुनिकीकरण करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इस संदर्भ में जो भी आवश्यक कदम होगा, वह उठाया जाएगा। सीआइएसएफ अब महज औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा करने वाला बल नहीं रहा, बल्कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में इसकी जिम्मेदारी बढ़ गई है।

पढ़ें: कौशरनाग यात्रा के खिलाफ कश्मीर बंद

पढ़ें: राजनाथ-रिजिजू ने लिया आंतरिक सुरक्षा के हालात का जायजा